याद करें 14 मई, 1908, जब दुनिया का पहला हवाई जहाज आसमान में उड़ा

Publisher NEWSWING DatePublished Mon, 05/14/2018 - 16:04

Nw Desk : 14 मई 1908 का दिन याद करेंइस दिन के पहले आसमान में हवाई जहाज उड़ने की कल्पना भी नहीं की जा सकती थी. भला हो राइट बंधुओं का, जिन्होंने पहली बार आसमान में हवाई जहाज पर अपने साथ किसी को हवाई जहाज से आसमान की सैर कराई थी. बता दें कि  विल्बर राइट ने अपनी साइकिल कंपनी के मकैनिक चार्ली फर्नास के साथ अमेरिका के नॉर्थ कैरलीना स्थित किटी हॉक से उड़ान भरी और 28 सेकंड में दो हजार फीट तक उड़ान भरी. उस जमाने में इस खबर ने कि एक लेाहे की मशीन आसमान में उड़ेगी,  लेागों को रोमांचित कर दिया था. लेकिन वह सफर आज के जैसा आरामदायक नहीं था. राइट बंधुओं ने तो अपनी मशीन यानी हवाई जहाज से पहली उड़ान केवल 12 सेकंड के लिए ही भरी, लेकिन उसी मशीन ने आज की उन्नत हवाई जहाजों के निर्माण का रास्ता बनाया. उनकी मानव के इतिहास में यह पहली उड़ान थी जिसमें एक मशीन ने स्वयं गति करके हवा से भारी विमान को मानव सहित उड़ा लिया.  कुछ समय हवा में नियंत्रित रहने के बाद उनका विमान बिना किसी नुकसान के नीचे उतर गया.  उसी दिन उन्होंने दो बार उड़ान भरने की ओर कोशिश की. उनकी चौथी उड़ान 59 सेकंडों की थी और उसने बारह मील की रफ्तार से चल रही हवा की दिशा में 835 फीट की दूरी तय की.

इसे भी पढ़ें - सुधर जायें, नहीं तो कल हमारी बारी,  भारत में हर साल 24 लाख लोगों की मौत प्रदूषण से

 फ्रांसीसी समाचार पत्र ने विल्बर राइट का उडाया था  मजाक

1908 में विल्बर राइट एक मशीन को फ्रांस ले गये. वहां उनका मजाक उडा़या गया. फ्रांसीसी समाचार पत्र ने विल्बर राइट को लंबी गर्दन वाले एक पक्षी के रूप में चित्रित किया और उनकी मशीन का भी मजाक उड़ाया. उसी दिन विल्बर ने हवा में 91 मिनट उड़कर 52 मील की दूरी तक उड़ने का कीर्तिमान बनाया.  कुछ दिनों बाद उन्हें दो लाख फ्रैंक का पुरस्कार दिया गया.  इसके साथ ही फ्रांसीसी सरकार ने उन्हें 30 इंजन बनाने का आर्डर भी दे दिया. बीते 100 साल से ज्यादा के समय में हवाई जहाज काफी बदलाव के दौर से गुजरा है. हवाई जहाज के नए डिजाइन ने इसकी रफ्तार बढ़ा दी है.  अब एक हवाई जहाज में करीब 1000 लोगों को ले जाने की क्षमता होती है जबकि कुछ सालों पहले सिर्फ 3-10 आदमी ही हवाई जहाज में एक साथ सफर कर सकते थे.  अब के जहाज पहले के मुकाबले में साइज में 100 गुना ज्यादा बड़े हैं और स्पीड भी उतनी ही ज्यादा है. इसका श्रेय राइट बंधुओं को जाता है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

na