रांची  : एमजी रोड के 1500 फुटपाथ दुकानदारों में से 500 को ही मिल पायेगी दुकान

Publisher NEWSWING DatePublished Tue, 01/23/2018 - 17:53

Ranchi : जयपाल सिंह स्टेडियम में बनाए जा रहे वेंडर मार्केट में एमजी रोड के फुटपाथ दुकानदारों की संख्या में से 35 प्रतिशत लोगों को ही दुकानें मिल पायेंगी. क्योंकि मार्केट में लगभग पांच सौ फुटपाथ दुकानों की ही व्यवस्था की गयी है. जबकि शॉप की संख्या सौ के करीब होगी, जिनकी निलामी की जायेगी. एमजी रोड पर फुटपाथ दुकानों की संख्या लगभग 1500 बतायी जाती है. ऐसे में निगम के लिए दुकानों का अवांटन करना एक बड़ी चुनौती होगी.

इसे भी पढ़ें - पहली बार बिना विपक्ष के सीएम ने पढ़ा बजट, काला नकाब लगाकर आये विधायकों को अध्यक्ष ने किया था निलंबित   

कैसा होगा मार्केट

चार तल्ले और दो बेसमेंट वाले इस वेंडर मार्केट में फुटपाथ दुकानदारों के लिए फर्स्ट फ्लोर पर ढ़ाई फुट ऊंचा 480 प्लेटफार्म होगा, जहां वे दुकान लगाएंगे. 48-72 फुट वाले इस प्लेटफार्म में ही लॉकर होगा, जिसमें दुकानदारों के लिए सामान रखने की व्यवस्था होगी. वहीं दूसरे तल्ले पर लगभग 100 दुकानें होगी. थर्ड फ्लोर पर कार्यालय होगा, जबकि चौथे तल्ले पर मैरज बैंक्वेट हॉल बनाया जा रहा है. दोनों बेसमेंट में पार्किंग की व्यवस्था होगी जिसकी क्षमता लगभग ढाई सौ कारों की होगी. 39.38 करोड़ की लागत से बनाए जा रहे वेंडर मार्केट के बारे में निगम का कहना है कि 70 प्रतिशत निर्माण कार्य हो चुका है और मार्च तक इसे कम्पलीट कर लिया जायेगा.

इसे भी पढ़ें - गिरिडीह : आजादी के 70 साल बाद भी ग्रामीणों को सड़क तक मयस्सर नहीं, पानी,बिजली और चिकित्सा सुविधा तो लगता है सपने जैसा (देखें वीडियो) 

निगम की नजर में 5900 इनकी संख्या

रांची शहर के किसी भी फुटपाथ दुकानदारों में से अबतक ना तो किसी का रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया है और ना ही किसी को लाइसेंस ही निगृत किया गया है. निगम ने डेढ़ साल पहले एक सर्वे करवाकर फुटपाथ दुकानदारों की संख्या 5,900 आंकी है. वहीं रांची फुटपाथ दुकानदार हॉकर संघ के अध्यक्ष दीपक सिंह का  कहना है कि शहर में फुटपाथ दुकानदारों की संख्या लगभग 30,000 है.

फुटपाथ दुकानदारों को बसाने का प्रावधान

केंद्र सरकार के कानून और सुप्रीम कोर्ट के आदेश अनुसार फुटपाथ दुकानदारों को बसाने या उनके लिए जगह उपलब्ध कराने का काम टाउन वेंडिंग कमेटी का होता है, जो निगम के अतंगर्त होती है. इसके हेड नगर आयुक्त होते हैं. टाउन वेंडिंग कमेटी शहर के फुटपाथ दुकानदारों के लिए हॉकिंग जोन का चयन कर उन्हें बसाने का काम करती है. जबकि हॉकर संघ के दीपक कुमार का कहना है कि रांची नगर निगम ने अभी तक टाउन वेंडिंग कमेटी का गठन ही नहीं किया है.

इसे भी पढ़ें - डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिये ‘ई..पाठशाला’ एवं ‘मेरी ई पुस्तक’ अभियान की हुई शुरूआत

जल्द दिया जायेगा दुकानदारों को आईकार्ड

रांची नगर निगम के सहायक प्रशासक पदाधिकारी रामकृष्ण कुमार ने बताया कि जयपाल सिंह स्टेडियम में लगभग छह सौ फुटपाथ दुकानदारों को जगह दी जायेगी. इनमें से अधिकतर दुकानदार एमजी रोड के ही होंगे. उन्होंने बताया कि रांची शहर में लगभग 6000 फुटपाथ दुकानदार हैं, जिनका सर्वे करवाया गया है और इनका पंजीयन भी किया जा रहा है. फरवरी तक इन दुकानदारों को आइकार्ड और लाइसेंस निगर्त कर दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि शहर में और भी जगहों पर वेंडरों के लिए मार्केट बनाए जाने की योजना है. टाउन वेडिंग कमेटी का गठन हो गया है और टाउन वेंडिंग कमेटी ही दुकानों को आवंटित करेगी. 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

 

City List of Jharkhand
loading...
Loading...

NEWSWING VIDEO PLAYLIST (YOUTUBE VIDEO CHANNEL)