राहुल को डर कि भाजपा कर्नाटक की सत्ता के लिए धन-बल का इस्तेमाल कर सकती है

Publisher NEWSWING DatePublished Fri, 05/18/2018 - 16:04

NewDelhi :   कर्नाटक विधानसभा में कल शाम तक येदियुरप्पा सरकार को बहुमत साबित करने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि इस निर्णय से कांग्रेस पार्टी के इस रुख पर मुहर लग गयी है कि राज्यपाल वजुभाई वाला ने असंवैधानिक ढंग से काम किया. राहुल ने ट्वीट कर यह बात कही. उन्होंने कहा  कि संख्या बल के बिना सरकार गठन के भाजपा के दावे को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज किया है.  इसी क्रम में राहुल ने दावा किया कि कानूनी रूप से रोके जाने के बाद भाजपा सत्ता हासिल करने के लिए अब धन-बल का इस्तेमाल करने का प्रयास करेगी.  दरअसल,  अदालत ने आज शुक्रवार को अपने आदेश में येदियुरप्पा को शनिवार शाम चार बजे विधानसभा में बहुमत साबित करने का आदेश दिया है.  पीछे के घटनाक्रम तर जायें, राज्यपाल ने बुधवार को येदियुरप्पा को सरकार बनाने का न्योता दिया था. विरोध में कांग्रेस ने बुधवार रात ही के सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाई थी. बता दें कि राज्य में किसी भी पार्टी के पास स्पष्ट बहुमत नहीं है.  कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा में 222 सीटों पर चुनाव हुए, जिसमें भाजपा को 104, कांग्रेस को 78 और जद एस+ को 38 सीटें मिली हैं.  बहुमत के लिए 112  का जादुई आंकड़ा पार करना होगा.

इसे भी पढ़ेंःकर्नाटकः कल शाम चार बजे येदियुरप्पा सरकार साबित करें बहुमत, सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला

राहुल ने देवगौड़ा के खिलाफ इस्तेमाल किये गये शब्दों के लिए माफी मांगी

एक और खबर कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर पूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा को जन्मदिन की बधाई दी है.  कहा कि मैं एच डी देवेगौड़ा को जन्मदिन की बधाई देता हूं.  उनके अच्छे स्वास्थ्य और आनंदमय जीवन की कामना करता हूं. साथ ही राहुल गांधी ने कर्नाटक चुनाव प्रचार के दौरान श्री देवगौड़ा के खिलाफ इस्तेमाल किये गये शब्दों के लिए माफी भी मांगी. याद करें कि देवगौड़ा एक जून 1996 से 21 अप्रैल 1997 तक प्रधानमंत्री रहे थे वे 85 साल के हो गये हैं.  टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को राहुल गांधी ने कर्नाटक के राजनीतिक समीकरणों को देखते हुए देवगौड़ा को फोन भी किया. उन्होंने वर्तमान सियासी हालत पर चर्चा की.  रिपोर्ट के अनुसार राहुल गांधी ने चुनाव प्रचार के दौरान पूर्व पीएम देवगौड़ा पर निजी हमले करने और जेडीएस पर निशाना साधने के लिए कथित तौर पर देवगौड़ा से माफी भी मांगी.  जान लें कि कर्नाटक में एक चुनावी रैली के दौरान राहुल गांधी ने जनता दल सेकुलर को भाजपा की बी टीम कहा था. राहुल गांधी ने जनता दल सेकुलर  को जनता दल (संघ परिवार)कहा था.    

 न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

na