सवर्णों को आरक्षण देने के लिए राष्ट्रव्यापी चर्चा की जरूरत : रघुवर दास

Publisher NEWSWING DatePublished Sat, 02/24/2018 - 19:41

Gumla/Ranchi : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि सवर्ण जाति के लोगों को आरक्षण देने के मुद्दे पर राष्ट्रव्यापी चर्चा की जरुरत है. इस विषय पर राष्ट्रव्यापी चर्चा होनी चाहिए. ताकि आर्थिक आधार पर सवर्ण जाति के गरीब लोगों को भी आरक्षण देने को लेकर  एक सहमति बन सके. जिसके बाद इस मुद्दे पर बात को आगे बढ़ाना चाहिए. मुख्यमंत्री शनिवार को गुमला में थे. वह गुमला के परमवीर अल्बर्ट एक्का स्टेडियम में आयोजित क्षत्रिय महासम्मेलन में लोगों को संबोधित कर रहे थे. सवर्णों को आरक्षण देने की मांग पर उन्होंने अपनी बातें रखी. उल्लेखनीय है कि इससे पहले मुख्यमंत्री तेली समाज के लोगों औऱ कुड़मी जाति के लोगों को आरक्षण के दायरे में लाने की वकालत कर चुके हैं.

इसे भी पढ़ें- 2022 तक झारखंड विकसित राज्य की श्रेणी में होगा : मुख्यमंत्री

ग्रामीणों के इच्छा के अनुरूप बनायी जाएगी योजना

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सरकार गरीबीबेरोजगारी मिटाने एवं समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास का लाभ पहुंचेइसके लिए सरकार गांव में योजनाएं बनाने एवं उनके क्रियान्वयन हेतु ग्राम विकास समितियों का गठन कर रही है. इसके तहत ग्राम विकास समितियां के माध्यम से ग्रामीणों के इच्छा के अनुरूप योजना बनायी जाएगी. इसके लिए सरकार राशि सीधे समितियों को उपलब्ध कराएगी. उन्होंने कहा कि सरकार प्रधानमंत्री का मूल मंत्र सबका साथसबका विकास के साथ समाज के सभी वर्गों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है. मुख्यमंत्री आज परमवीर अलबर्ट एक्का स्टेडियमगुमला में आयोजित सामाजिक महासम्मेलन में लोगों को संबोधित कर रहे थे.

इसे भी पढ़ें- सीएम ने किया था नौकरी देने का वादा, 3 साल तक दफ्तरों के चक्कर लगाने के बाद भी नहीं मिली योग सुंदरी को नौकरी

समाज की एकता एवं समरस्ता को बनाए रखने की जरूरत

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज की एकता एवं समरस्ता को बनाए रखने की जरूरत है साथ ही पीढ़ियों से चली आ रही रूढ़िवादी परम्पराओं को भी मिटाने की आवश्यकता है. समाज की बहू-बेटियों का मान-सम्मान बढ़े इसके लिए हम सभी को आगे बढ़कर पहल करनी होगी. जो समाज समय एवं परिस्थिति के अनुसार बदलाव ला पाएगा वही विकसित और प्रगतिशील होगा. उन्होंने समाज में चले आ रहे रूढ़िवादी परम्पराओं को बदलते हुए बेटा-बेटियों की लैंगिक अनुपात में समानता लाने एवं सरकार के नारा पहले पढ़ाई फिर विदाई को साकार करने को कहा.

इसे भी पढ़ें- चारा घोटाला : आरसी 47ए/96 मामले में सीबीआई की ओर से दो गवाहों की गवाही हुई दर्ज 

cm gumlaसमाज का संगठित एवं जागरूक होना बहुत जरूरी है

मुख्यमंत्री ने कहा आज के युग में समाज का संगठित एवं जागरूक होना बहुत जरूरी है. असंगठित और पिछड़े समाज से किसी भी राष्ट्र अथवा राज्य का भला नहीं हो सकता है उन्होंने विकास हेतु सभी लोगों को पहल करने को कहा. रघुवर दास ने कहा कि गांवों में विकास समिति का गठन करके प्रतिभावान युवक-युवतियों को प्रमुख बनाये, जो गांव के विकास हेतु योजना बना सकें. उन्होंने कहा चयनित योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए सरकार पैसा उपलब्ध कराएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार महिलाओंगरीबोंकिसानों पर फोकस कर रही है. उन्होंने समाज की महिलाओं को समूह बनाकर कार्य कर आर्थिक गतिविधियों से जुड़ने की सलाह देते हुए कहा कि बाजार की चिंता न करेंआपके उत्पादों को सरकार खरीदेगी. यह सरकार का संकल्प है.

इसे भी पढ़ें- COTPA कानून तोड़नेवालों के खिलाफ पुलिस और प्रशासन मिलकर चलाएंगे सघन अभियान

पारम्परिक रीति से सीएम का हुआ स्वागत

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री का पारम्परिक रीति से नृत्य मंडली के द्वारा स्वागत किया गया. मंच में मुख्यमंत्री को पगड़ी पोशी कर प्रतीक स्वरूप तलवार भेंट किया गया. नागपुरी साहित्यकार शहनी उपेन्द्र पाल नहन ने मुख्यमंत्री को अपनी साहित्यिक रचना भेंट की. कार्यक्रम के दौरान दो नवविवाहित जोड़ियों को मुख्यमंत्री ने कन्यादान योजना के तहत चेक सौंपा. सांसद निधि से एम्बुलेंस मुख्यमंत्री के द्वारा दिया गया.

ये थे मौजूद

कार्यक्रम में केन्द्रीय राज्यमंत्री सह सांसद सुदर्शन भगतस्थानीय विधायक शिवशंकर उरांवमहाराजा युगप्रदीप रावसुप्रीम कोर्ट अधिवक्ता एपी सिंहमहाराजा विक्रमादित्य सिंह जुदेवजय सिंह जुदेवसुरजदेव सिंहलालकेशव नाथ शाहदेवकृष्णदेव सिंहप्रतुल शाहदेव सहित अन्य लोग मौजूद थे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

7ocean

 

international public school

 

TOP STORY

एसपी जया राय ने रंजीत मंडल से कहा था – तुम्हें बच्चे की कसम, बदल दो बयान, कह दो महिला सिपाही पिंकी है चोर

बीजेपी पर बरसे यशवंतः कश्मीर मुद्दे से सांप्रदायिकता फैलायेगी भाजपा, वोटों का होगा धुव्रीकरण

अमरनाथ यात्रा पर फिदायीन हमले का खतरा, NSG कमांडो होंगे तैनात

डीबीटी की सोशल ऑडिट रिपोर्ट जारी, नगड़ी में 38 में से 36 ग्राम सभाओं ने डीबीटी को नकारा

इंजीनियर साहब! बताइये शिवलिंग तोड़ रहा कांके डैम साइड की पक्की सड़क या आपके ‘पाप’ से फट रही है धरती

देशद्रोह के आरोप में जेल में बंद रामो बिरुवा की मौत

मैं नरेंद्र मोदी की पत्नी वो मेरे रामः जशोदाबेन

दुनिया को 'रोग से निरोग' की राह दिखा रहा योग: मोदी

स्मार्ट मीटर खरीद के टेंडर को लेकर जेबीवीएनएल चेयरमैन से शिकायत, 40 फीसदी के बदले 700 फीसदी टेंडर वैल्यू तय किया

मोदी सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार ने निजी कारणों से दिया इस्तीफा

बीसीसीआई अधिकारियों को सीओए की दो टूकः अपने खर्चे पर देखें मैच