s4

 

पीएम मोदी ने आदिवासी महिला को पैरों में नयी चप्पलें पहनाई, कहा- आपका भाई देश का प्रधानमंत्री है, तो यह बाबा साहब की ही देन है

Publisher NEWSWING DatePublished Sat, 04/14/2018 - 17:13

Bijapur : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को छत्तीसगढ़ में आयोजित रैली में बाबा साहब भीमराव आंबेडकर को म‍हिमामंडित किया. साथ ही आदिवासी समाज को यह कहकर झकझोरा कि एक गरीब मां का बेटा, पिछड़े समाज से आने वाला आपका भाई अगर आज देश का प्रधानमंत्री है, तो यह भी बाबा साहब की ही देन है. इस क्रम में उन्होंने एक आदिवासी महिला को अपने हाथों से चप्पलें पहनाईं.  बता दें कि चरण-पादुका योजना के तहत महिलाओं को यहां चप्पलें दी जा रही है.  इस योजना के तहत तेंदू पत्ता चुननेवाली आदिवासी महिलाओं को चप्पलें दी जानी है, जिससे वह जंगलों में आसानी से चल सकें, उन्हें कोई परेशानी न हो. पीएम शनिवार को बाबा साहब भीमराव आंबेडकर की 127वीं जयंती पर बीजापुर पहुंचे थे. यहां उन्होंने राज्य और केंद्र सरकार की कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी.  साथ ही प्रधानमंत्री ने आयुष्मान भारत अभियान की शुरुआत की. प्रधानमंत्री मोदी  ने कहा, आयुष्मान भारत योजना का पहला चरण शुरू किया गया है, जिसमें प्राथमिक स्वास्थ्य से जुड़े विषयों में बड़े बदलाव लाने का प्रयास किया जायेगा. कहा कि देश की हर बड़ी पंचायत में लगभग डेढ़ लाख जगहों पर सब सेंटर्स और प्राइमरी हेल्थ सेंटर्स हेल्थ ऐंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित किये जायेंगे. 

इसे भी देखें- पंजाब: बाबा साहेब की जयंती पर भड़की हिंसा, फगवाड़ा में दो की मौत, 6 घायल

अगर बीजापुर 100 दिनों में विकसित हो सकता है तो बाकी के जिले क्यों नहीं?

पीएम ने इस क्रम में कहा कि अगर बीजापुर 100 दिनों में विकसित हो सकता है तो बाकी के जिले क्यों नहीं? मैं यहां आपको भरोसा दिलाने आया हूं कि नये विकास प्रॉजेक्ट्स के बाद अब बीजापुर जिला पिछड़ा हुआ नहीं कहा जायेगा. साथ ही पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ के विकास में योगदान दे रहे सुरक्षाबलों के जवानों को धन्यवाद दिया. पीएम ने कहा कि बस्तर और बीजापुर के आसमान में बाबासाहब के नाम की गूंज आप सभी को धन्य कर रही है. बाबा साहब के नाम में जो आशा जुड़ी है उसको भी मैं प्रणाम करता हूं. पीएम ने बताया कि ग्राम स्वराज अभियान आज से 5 मई तक पूरे देश में चलाया जायेगा.

इसे भी देखें- 1 साल पहले भी की गई थी विधायक की शिकायत, सख्त कार्रवाई होती तो नहीं जाती पीड़िता के पिता की जान : इलाहाबाद हाईकोर्ट

केंद्र सरकार आपकी आशाओं के साथ खड़ी है

पीएम कहा कि विकास की दौड़ में पीछे छूट गये और पीछे छोड़ दिये गये समुदायों में आज जो चेतना जगी है, वह बाबा साहब की ही देन है. उन्होंने कहा कि केंद्र की आपकी सरकार, आपकी आशाओं-आकांक्षाओं के साथ खड़ी है.  स्वतंत्रता के बाद  इतने वर्षों में भी यह जिले पिछड़े रहे, इसमें उनकी कोई गलती नहीं है. पीएम ने सवाल किया कि संविधान ने आपको इतने अवसर दिये, आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया, फिर भी बीजापुर जैसे जिले विकास की दौड़ में पीछे क्यों रह गये. पीएम ने कहा कि वे आज इसलिए वहां आये, ताकि बता सकूं कि जिनके नाम के साथ पिछड़ा जिला होने का लेबल लगा दिया गया है, उनमें अब नये सिरे से नयी सोच के साथ बड़े पैमाने पर काम होने जा रहा है.

पीएम ने महिला ई-रिक्शा चालक सविता साहू का जिक्र किया 

इस अवसर पर पीएम ने दंतेवाड़ा की महिला ई-रिक्शा चालक सविता साहू का जिक्र करते हुए कहा कि आज मुझे सविता साहू जी के ई-रिक्शा पर सवारी का अवसर मिला.  कहा कि सविता जी के बारे में मुझे बताया गया कि उन्होंने नक्सली - माओवादी हिंसा में अपने पति को खो दिया था.   लेकिन उन्होंने सशक्तीेकरण का रास्ता चुना.   सरकार ने उनकी मदद की. वे अब सम्मान से भरा हुआ जीवन जी रही हैं.  आपको बता दें कि सविता साहू  छत्तीसगढ़ की घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र दंतेवाड़ा जिले की एक ई-रिक्शा चालक है. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 40वें एपिसोड में इस महिला का जिक्र कर उसकी तारीफ की थी. पीएम मोदी ने   मन की बात में दंतेवाड़ा को लेकर कहा था कि प्रशासन की मजबूत इच्छाशक्ति ने यहां की महिलाओं को ई-रिक्शा के माध्यम से सशक्त बनाने के लिए बड़ी पहल की है. नगर में आदिवासी महिलाओं को सड़क पर चालक के रूप में साफ देखा जा सकता है.  नगर के अंदरूनी इलाकों में जहां कभी माओवादियों की सीटी बजती थी. वहां आज ये महिलाएं अपनी सवारी को लेकर सीटी बजा रही हैं.  बता दें कि ई-रिक्शा योजना दंतेवाड़ा में दंतेश्वरी सेवा के नाम से चलायी जा रही है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

o4

 

TOP STORY

कोलंबिया ने तोड़ा पोलैंड का दिल, कुआडराडो और मिना चमके

अवैध कोयला कारोबिरियों के लिये सेफ जोन बना झरिया-बलियापुर रोड

कश्मीर : भाजपा के विधायक पर पूर्व सैन्यकर्मी की बेटी का अपहरण करने का आरोप

जॉर्ज जोनास किडो का आरोप- पत्थलगड़ी समर्थकों को बदनाम करने के लिए रेप केस में डाला गया नाम

बड़े आंदोलन की सुगबुगाहट, ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचने लगी भूमि अधिग्रहण कानून के विरोध की आग

क्या 2019 चुनाव में मुख्यमंत्री रघुवर दास नहीं मांगेगे वोट !

बिहार के माथे पर एक और कलंक, चपरासी ने 8,000 रुपये में कबाड़ी को बेची थी 10वीं परीक्षा की कॉपियां

स्वच्छता में रांची को मिले सम्मान पर भाजपा सांसद ने ही उठाये सवाल, कहा – अच्छी नहीं है कचरा डंपिंग की व्यवस्था

तो क्या ऐसे 100 सीटें बढ़ायेगा रिम्स, न हॉस्टल बनकर तैयार, न सुरक्षा का कोई इंतजाम, निधि खरे ने भी लगायी फटकार

पत्थलगड़ी समर्थकों ने किया दुष्कर्म, फादर सहित दो गिरफ्तार, जांच जारीः एडीजी

स्वच्छता सर्वेक्षण की सिटीजन फीडबैक कैटेगरी में रांची को फर्स्ट पोजीशन, केंद्रीय मंत्री ने किया पुरस्कृत