बजट के दूसरे दिन शेयर बाजार में हहाकार, सेंसेक्स में 591 अंक और निफ्टी में 190 अंक की गिरावट

Publisher NEWSWING DatePublished Fri, 02/02/2018 - 16:34

NEWSWING DESK

बजट से एक माह पहले से शेयर बाजार में चल रही जबरदस्त बढ़ोतरी हो रही थी. लेकिन बजट के दूसरे दिन शेयर बाजार में भारी गिरावट दर्ज की गयी है. सेंसेक्स  सेंसेक्स 591.69  लुढ़क कर 35,314.97 पर  बंद हुआ. जबकि निफ्टी में  190.40 अंक लुढ़ककर 10,826.50 अंक पर बंद हुई.  अगस्त 2017 के बाद पहली बार शेयर बाजार इस तरह लुढ़की है. शेयर बाजार में गिरावट की दो वजहें बतायी जी रही हैं. पहली बजट से जो बाजार को उम्मीद थी, वह पूरी नहीं हुयी और दूसरी क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच की रिपोर्ट. शुक्रवार को जारी फिच की रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार पर कर्ज का दवाब बहुत ज्यादा है. इस कारण भारत की रेटिंग में सुधार रुक गया है. यहां उल्लेखनीय है कि गुरुवार को लोकसभा में पेश बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि राजकोषीय घाटे का लक्ष्य जीडीपी के 3.2 प्रतिशत से बढ़ाकर 3.5 प्रतिशत किया गया है.

इसे भी पढ़ेंः बीजेपी के आठ नाराज विधायकों ने की सरयू राय से मुलाकात, अर्जुन मुंडा से भी मिले, अब दिल्ली जाने की तैयारी

सबसे अधिक गिरावट बैंक निफ्टी में

वैसे तो शेयर बाजार में गिरावट का कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार का दबाव, बजट और फिच की रेटिंग रिपोर्ट को माना जा रहा है. लेकिन शेयर बाजार में जिन शेयरों पर सबसे अधिक दबाव देखा गया, उसमें सबसे उपर बैंकिंग सेक्टर के शेयर हैं. ज्यादातर बैंकों के शेयर सेंसेक्स व निफ्टी में लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं. एेक्सिस बैंक, यस बैंक, एसबीआई, इंडियाबुल्स हाउजिंग फाइनैंस, अडाणी पोर्ट्स, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, सन फार्मा, टाटा स्टील और यूपीएल शुरुआती वक्त में बड़े लूजर्स  थे. वहीं हिंडलको, एचसीएल टैक्नॉलजी, बजाज ऑटो और आईटीसी शुरूआती गेनर्स में रहे. 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Top Story
loading...
Loading...

NEWSWING VIDEO PLAYLIST (YOUTUBE VIDEO CHANNEL)