करोड़पति मुख्यमंत्रियों में नीतीश कुमार भी हैं शामिल, एक आपराधिक मामले में हैं आरोपी

Publisher NEWSWING DatePublished Tue, 02/13/2018 - 15:38

Patna : एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म', एडीआर ने देश के 31 मुख्यमंत्रियों से संबंधित एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें इन मुख्यमंत्रियों पर दर्ज क्रिमिनल केस और सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की संपत्ति का ब्यौरा दिया गया है. इस रिपोर्ट के अनुसार देश के 11 मुख्यमंत्रियों के खिलाफ क्रिमिनल केस चल रहा है. एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार देश के अधिकतर मुख्यमंत्री करोड़पति हैं. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एडीआर की सूची में 22वें पायदान पर हैं. नीतीश कुमार करीब एक करोड़ 71 लाख 29 हजार 264 रुपये की संपत्ति के मालिक हैं. 84 लाख 18 हजार पांच सौ 95 रुपये चल संपत्ति है, वहीं 87 लाख 10 हजार 669 रुपये की अचल संपत्ति उनके पास है.

त्रिपुरा के सीएम माणिक सरकार सबसे गरीब मुख्यमंत्री

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्राबाबू नायडू 177 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ पहले नंबर पर हैं और त्रिपुरा के सीएम माणिक सरकार सबसे गरीब मुख्यमंत्री बताए गए हैं. मणिक सरकार करोड़पति नहीं, बल्कि उनके पास मात्र 26 लाख रुपये की संपत्ति है.

नीतीश कुमार पर दर्ज है एक आपराधिक मामला

एडीआर ने अपनी रिपोर्ट में देश के कुछ सीएम पर दर्ज आपराधिक मामलों का भी जिक्र किया है. इसमें 31 मुख्यमंत्रियों में से 11 पर आपराधिक मामला दर्ज है. जिसमें बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर भी एक आपराधिक मामला दर्ज है. एडीआर ने उक्त रिपोर्ट चुनाव के दौरान इन मुख्यमंत्रियों के द्वारा दिए गए हलफनामे के आधार पर तैयार किया है. रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ सबसे ज़्यादा 22 क्रिमनल केस दर्ज हैं, तो वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के खिलाफ एक-एक केस दर्ज है. 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

loading...
Loading...

NEWSWING VIDEO PLAYLIST (YOUTUBE VIDEO CHANNEL)