नेपाल विमान हादसा : रनवे को लेकर पायलट के मन में थी शंका, भ्रम ने ले ली 49 लोगों की जान !

Publisher NEWSWING DatePublished Tue, 03/13/2018 - 16:56

Kathmandu : नेपाल में सोमवार को एक बांग्लादेशी विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की घटना की जांच कर रहे नेपाली जांचकर्ताओं को मलबे से विमान का ब्लैक बॉक्स मिला है. अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि दुर्घटना से ठीक पहले हवाई यातायात नियंत्रकों और पायलटों के बीच बातचीत से यह संकेत मिलता है कि यह घटना रनवे को लेकर भ्रम की वजह से हो सकती है. सोमवार को हुए इस हादसे में 49 लोगों की मौत हो गयी.

इसे भी देखें- बांग्लादेश का विमान काठमांडू इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर क्रैश, 24 यात्रियों की मौत, मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका

इसे भी देखें- न्यूयॉर्क में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, पांच लोगों की मौत

विमान में कुल 67 यात्री और चालक दल के चार सदस्य सवार थे

सोमवार को ढाका से काठमांडो जा रहे यूएस- बांग्ला एयरलाइन्स का विमान उतरते समय रनवे पर लड़खड़ा गया, जिसके बाद उसमें आग लग गयी और त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास एक फुटबॉल मैदान में जाकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस विमान में 67 यात्री और चालक दल के चार सदस्य सवार थे.

हादसे के लिए विमान और हवाई अड्डे के अधिकारी एक-दूसरे को ठहरा रहे हैं दोषी

हवाई अड्डे के महाप्रबंधक राज कुमार छेत्री ने कहा कि विमान का डेटा रिकॉर्डर बरामद कर लिया गया है और उसे हमने सुरक्षित रखा हुआ है. उन्होंने कहा कि हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी गयी है. इस घटना के लिए विमान और हवाई अड्डे के अधिकारी एक-दूसरे को दोषी ठहरा रहे हैं. यह नेपाल में पिछले 25 वर्षों में सबसे भयानक हादसा है. एक बम्बार्डियर डैश 8 क्यू400 की विमान यूबीजी211 में 33 नेपाली नागरिक सवार थे. इसके अलावा उसमें 32 बांग्लादेशी, एक चीनी और मालदीव का एक नागरिक भी सवार था.

इसे भी देखें- शी चिनफिंग अब आजीवन चीन के राष्ट्रपति बने रह सकते हैं, संसद ने राष्ट्रपति पद के लिए कार्यकाल की अनिवार्यता समाप्त की

इसे भी देखें- वांग के बयान पर भारत के रुख से चीन गदगद : रिश्तों में सुधार की जतायी उम्मीद

 

पायलट के मन में रनवे दो और रनवे बीस को लेकर था भ्रम

नेपाल सरकार ने इस हादसे की जांच के लिए छह सदस्यीय एक समिति का गठन किया है. बांग्लादेश के नागर विमानन और पर्यटन मंत्री एमकेएम शाहजहां कमाल के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय टीम मंगलवार को काठमांडो पहुंचने वाली है. एक नेपाली समाचार पत्र ने खबर दी है कि पायलट और एयर ट्रैफिक कंट्रोलर के बीच हुयी अंतिम चार मिनट की बातचीत से संकेत मिलता है कि पायलट के मन में रनवे 02 और रनवे 20 को लेकर भ्रम था. पिछले कुछ वर्षों में नेपाल में कई विमान हादसे हुए हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं

7ocean

 

international public school

 

TOP STORY

मोदी सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार ने निजी कारणों से दिया इस्तीफा

बीसीसीआई अधिकारियों को सीओए की दो टूकः अपने खर्चे पर देखें मैच

टीटीपीएस गाथा : शीर्ष अधिकारी टीटीपीएस को चढ़ा रहे हैं सूली पर, प्लांट की परवाह नहीं, सबको है बस रिटायरमेंट का इंतजार (2)

धोनी की पत्नी को आखिर किससे है खतरा, मांग डाला आर्म्स लाइसेंस

हजारीबाग डीसी तबादला मामला : देखें कैसे बीजेपी के जिला अध्यक्ष कर रहे हैं कन्फर्म  

न्यूज विंग की खबर का असर :  फर्जी  शिक्षक नियुक्ति मामले में तत्कालीन डीएसई दोषी करार 

बिजली बिल के डिजिटल पेमेंट से मिलता है कैशबैक, JBVNL नहीं शुरू कर पायी है डिजिटल पेमेंट की व्यवस्था

स्वीकार है भाजपा प्रदेश अध्यक्ष की खुली बहस वाली चुनौती : योगेंद्र प्रताप

लाठी के बल पर जनता की भावनाओं से खेल रही सरकार, पांच को विपक्ष का झारखंड बंद : हेमंत सोरेन   

सुप्रीम कोर्ट का आदेश : नहीं घटायी जायेंगी एमजीएम कॉलेज जमशेदपुर की मेडिकल सीट

मैट्रिक व इंटर में ही हो गये 2 लाख से ज्यादा बच्चे फेल, अभी तो आर्ट्स का रिजल्ट आना बाकी