झारखंड को बीजेपी पसंद है !... 34 में 21 मेयर-अध्यक्ष बीजेपी के, सीएम ने कहा: विपक्ष बहस के लायक नहीं

Publisher NEWSWING DatePublished Fri, 04/20/2018 - 18:50

झारखंड निकाय चुनाव में फिर लहराया भगवा
Akshay Kumar Jha
Ranchi :
लोकसभा और विधानसभा के बाद इस बार निकाय चुनाव में एक बार फिर से झारखंड की जनता ने यह साबित कर दिया है कि उसे बीजेपी पसंद है. 34 निकाय चुनावों में 21 अध्यक्ष या मेयर की कुर्सी बीजेपी के खाते में गयी. जहां कांटे की टक्कर की बात हो रही थी, वहां भी बीजेपी के उम्मीदवारों ने जीत का फासला काफी बड़ा कर दिखाया. रांची की दोनों सीट बीजेपी ने निकाल ली. रांची समेत कई निकायों के नतीजे आने के बाद चुनावी पंडितों की भी बोलती बंद हो गयी है. राज्य के पांचों नगर निगमों पर बीजेपी ने अपना कब्जा जमा लिया. स्थानीय निकाय में इस तरह की जीत के बाद बीजेपी के हौसले 2019 चुनाव को लेकर काफी मजबूत हुए हैं. इस शानदार जीत के बाद सीएम रघुवर दास ने बीजेपी कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस किया. प्रेस कॉन्फ्रेंस करते वक्त सीएम के चेहरे पर आ रही बार-बार मुस्कुराहट बता रही थी कि इस जीत के मायने क्या है. 

इसे भी पढ़ें - आशा लकड़ा के सिर पर फिर सजा मेयर का ताज, 39,616 मतों से जेएमएम की वर्षा गाड़ी को दी शिकस्त

विपक्ष बहस करने के लायक नहीं, जनता ने इस बात पर मुहर लगायी : रघुवर

प्रेस वार्ता के दौरान मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जीत के लिए बार-बार जनता को बधाई दी. उन्होंने कहा कि राज्य में पहली बार निगम चुनाव दलगत आधार पर हो रहे थे. इसके बावजूद चुनाव काफी शांतिपूर्ण तरीके से हुआ. इसके लिए चुनाव आयोग, सभी दलों के साथ जनता को बहुत-बहुत बधाई. उन्होंने खुशी के मारे भले ही सबका साथ, सबका विकास की बजाय सबका विकास, सबका साथ बोल दिया हो, लेकिन उनके भाव ये थे कि बीजेपी की इसी नीति की वजह से शहर की जनता ने बीजेपी पर भरोसा जताया. उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान किए गए कामों की चर्चा करते हुए कहा कि जिस तरह से सरकार ने 3.5 साल में काम किया है, उसके काम से खुश होकर जनता ने निकाय चुनाव में बीजेपी को जीत दिलायी है. सीएम ने कहा कि बीजोपी जातिवाद और सामप्रदायवाद से ऊपर उठ कर पीएम नरेंद्र मोदी के एक मात्र एजेंडे विकास पर काम कर रही है. बीजेपी की भूख ही विकास है. कहा कि मैंने कुछ दिनों पहले कहा था कि विकास के मामले पर मोरहाबादी मैदान में आकर विपक्ष बहस कर ले. लेकिन बहस होने से पहले ही जनता ने बीजेपी को ये ऐतिहासिक जीत दिलाकर बता दिया कि विपक्ष बहस के लायक नहीं है. उन्होंने कहा कि विपक्ष राष्ट्रविरोधी ताकतों की बदौलत भ्रम फैला कर जनता को गुमराह करना चाहता है. लेकिन जनता सच जानती है. 

cm

इसे भी पढ़ें - रांची नगर निगम पर बीजेपी का कब्जा, डिप्टी मेयर की सीट पर फिर से संजीव विजयवर्गीय काबिज

“ जेएमएम=झारखंड मुद्रा मोचन पार्टी, कांग्रेस= काल ग्रसित पार्टी ”

सीएम ने कहा कि जेएमएम कभी पार्टी हुआ करती थी. जब जेएमएम की कमान शिबू सोरेन के हाथ में थी. लेकिन अब तो जेएमएम का अर्थ ही बदल गया है. जेएमएम अब झारखंड मुद्रा मोचन पार्टी हो गयी है. वहीं कांग्रेस जो एक एक्सपायरी पार्टी है वो काल ग्रसित पार्टी हो गयी है. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अपने कार्यकर्ता का ही एनकाउंटर करने की धमकी देते हैं. इन्हीं सब वजहों से पार्टी निकाय चुनाव में तीन सीटों पर सिमट कर रह गयी. उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि निकाय चुनाव और 2019 में होने वाले विधानसभा चुनाव में अंतर है. 2019 का चुनाव गुड गवर्नेंस के एजेंडे पर लड़ा जाएगा. सीएम ने कहा देश में जितनी मोदी को हटाने की बात होगी, उतना ही कमल कीचड़ में खिलेगा.

इसे भी पढ़ें - सिमडेगा निकाय चुनाव : पुष्पा अध्यक्ष व ओमप्रकाश उपाध्यक्ष पद पर काबिज

किस पार्टी को कितनी सीट मिली

बीजेपी अध्यक्ष - 21 उपाअध्यक्ष - 14
कांग्रेस अध्यक्ष - 04 उपाअध्यक्ष - 05
जेएमएम अध्यक्ष - 03 उपाअध्यक्ष - 04
आजसू अध्यक्ष - 02 उपाअध्यक्ष - 02
जेवीएम अध्यक्ष - 01 उपाअध्यक्ष - 03
आरजेडी अध्यक्ष - 01 उपाअध्यक्ष - 02
निर्दलीय अध्यक्ष - 02 उपाअध्यक्ष -3

इसे भी पढ़ें - पलामू में मिलाजुला चुनावी परिणाम : मेदिनीनगर मे बीजेपी, छत्तरपुर में जेवीएम और हुसैनाबाद में राजद ने लहराया परचम

 

नगर निगम : रांचीमेदिनीनगरहजारीबागआदित्यपुर और गिरिडीह.

नगर परिषद : गढ़वा, चतराझुमरीतिलैया, मधुपुर, गोड्डा, साहेबगंज, पाकुड़, दुमका, मिहिजाम, चिरकुंडा, फुसरो, रामगढ़, लोहरदगा, गुमला, सिमडेगा, चाईबासा और कपाली.

नगर पंचायत : नगरउंटारी, छतरपुर, हुसैनाबाद, लातेहार, डोमचांच, राजमहल, बरहरवा, बासुकीनाथ, जामताड़ा, खूंटी, बुंडू, सरायकेला और चाकुलिया.  

नगर निगम पूरी तरह बीजेपी की गिरफ्त में

रांची - महापौर : आशा लकड़ाउपमहापौर : संजीव विजयवर्गीय

हजारीबाग - महापौर : रोशनी तिर्की, उपमहापौर : राजकुमार लाल

गिरिडीह - महापौर : सुनील कुमार पासवान, उपमहापौर :  प्रकाश राम

आदित्यपुर - महापौर : विनोद श्रीवास्तव, उपमहापौर : अमित सिंह

मेदनीनगर - महापौर : अरुणा शंकर, उपमहापौर : राकेश कुमार

cm11

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.