झामुमो सांसद संजीव कुमार ने भूख से हुई मौत मामले में राजबाला वर्मा पर जांच कर कार्रवाई की मांग की

Publisher NEWSWING DatePublished Mon, 01/01/2018 - 15:02

New Delhi/Ranchi : झामुमो से राज्यसभा सांसद संजीव कुमार ने राज्य में भूख से हुई मौतों का मामला संसद में उठाया है. उच्च सदन में उन्होंने कहा कि झारखण्ड में शासन की लापरवाही से कई लोगों की भूख से अकाल मौत हो गयी. उन्होंने 28 दिसम्बर को राज्यसभा में झारखण्ड सरकार और वरीय प्रशासनिक अफसरों को भूख से गरीबों की हुई मौत का जिम्मेवार ठहराते हुए जांच कर कार्रवाई की मांग की. सांसद संजीव कुमार ने कहा कि शासन और प्रशासन की लापरवाही के कारण गरीबों को मिलने वाला राशन कई महीनों से बंद था. इस कारण झारखण्ड के विभिन्न हिस्सों में एक के बाद एक कई लगातार मौतें भूख की वजह से हुईं.

इसे भी पढ़ें : हेमंत सोरेन सरकार में भी मुख्य सचिव राजबाला वर्मा को बचाया गया था !

संसद के उच्च सदन में उन्होंने मुख्य सचिव राजबाला वर्मा के उस आदेश का भी जिक्र किया, जिसके तहत आधार लिंक नहीं होने के कारण राशन बंद करने का फरमान दिया गया था. संजीव कुमार ने सदन में संतोषी कुमारी समेत झरिया के रिक्शा चालक, संताल परगना के रूपलाल मरांडी की भूख से हुई मौत का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि झारखण्ड से देश को खनिज संपदा मिलती है, जिसका उपयोग सभी करते हैं. ऐसे में उस झारखण्ड में भूख से मौत होना शर्मनाक है. इसमें साफ़ तौर पर सरकार और प्रशासन का दोष बनता है. राज्य के मुख्य सचिव ने किस आधार पर ऐसा आदेश दिया, जिससे गरीबों का राशन बंद हो गया. संतोषी की भूख से हुई मौत मामले में जांच पर भी उन्होंने सवाल उठाये. संजीव कुमार ने झारखण्ड में भूख से हुई मौतों और इसमें शासन-प्रशासन के जिम्मेवारी की जांच की मांग राज्यसभा में की.

इसे भी पढ़ें : क्या "इस बार बेदाग सरकार" कहने वाली रघुवर सरकार ने भी राजबाला वर्मा को बचाने का काम किया

बता दें मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने का आदेश दिया था. राशन कार्ड आधार से किन्हीं वजहों से लिंक नहीं हो पाने के कारण करीब साढ़े 11 लाख राशन कार्ड रद्द कर दिया गया था. इस वजह से राज्य के हर इलाके में लाखों गरीब परिवारों का राशन कई माह से बंद कर दिया गया था. इसका नतीजा यह हुआ कि राज्य के विभिन्न हिस्सों में भूख की वजह से कई मौतें हुईं थीं.

 

Main Top Slide
loading...
Loading...