इंडोनेशिया दहला, तीन चर्चों में बम धमाके, 13 मारे गये, 41 घायल, हमलावर एक ही परिवार के

Publisher NEWSWING DatePublished Mon, 05/14/2018 - 21:15

Jakarta :  इंडोनेशिया के पूर्वी जावा प्रांत की राजधानी सुराबाया रविवार, 13 मई को आत़्मघाती हमलों से दहल गयी.  खबरों के अनुसार एक ही आतंकी परिवार के छह सदस़्यों ने तीन चर्चो में बम घमाके किये.  बम धमाकों में कम से कम 13 लोग मारे गये और 41 के घायल होने की जानकारी मिली है. जांच में जो तथ़्य सामने आये हैं वे चौंकाने वाले है. इंडोनेशिया पुलिस ने जानकारी दी है कि सभी आतंकी एक ही परिवार के सदस़्य थे. छह सदस्यों वाला एक परिवार आतंकी घटना शामिल था.  यहां तक कि इसमें 12 और 9 साल की लड़कियां भी शामिल थीं.  पुलिस के अनुसार यह परिवार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का हिमायती था. हाल ही में सीरिया से लौटा था. पूर्वी जावा पुलिस के प्रवक्ता फ्रांस बारुंग मनगेरा ने सुराबाया में पत्रकारों को जो जानकारी दी, उसके अनुसार पति एवेंजा कार बारूद भरी कार चला रहा था. उसने कार को चर्च के मेन गेट से टकरा दिया. बताया कि उसकी मुखिया की पत्नी और दो बेटियों ने अऩ्य दो चर्च पर हमला किया.

इसे भी पढ़ें- पूर्व पीएम मनमोहन की राष्ट्रपति को चिट्ठी, पीएम मोदी को धमकी भरी भाषा के इस्तेमाल से रोकने की अपील

दो लड़के बाइक पर थे, अपने शरीर से बम बांधे हुए थे

पुलिस ऑफिसर मनगेरा ने कहा, दूसरे दो लड़के बाइक पर थे.  वे अपने शरीर से बम बांधे हुए थे. पुलिस के अनुसार बेटियों की उम्र 12 और 9 साल थी, जबकि दो लड़कों की उम्र 18 और 16 साल थी. पहला हमला सुराबया में सांता मारिया रोमन कैथोलिक चर्च में किया गया. इस आतंकी हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली है.  एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि एक महिला बच्चे के साथ दीपानेगोरो चर्च में दो बैग लेकर गयी थी.  एंटोनियस गार्ड के अनुसार ‘अधिकारियों ने उसे चर्च के अहाते में रोका था, लेकिन वह अनदेखी करती हुई जबरन अंदर घुस गयी. साथ ही उसने अचानक एक नागरिक को गले लगा लिया. उसी समय धमाका हुआ.  उघर सांता मारिया चर्च के प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि उसने मोटरसाइकिल पर दो लोगों को चर्च में जाते देखा था.  एक ने काली पैंट पहन रखी थी और दूसरे ने पीठ पर बैग लाद रखा था.  

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

na