पीएम मोदी ने कहा: भारत-यूएई का संबंध व्यापार से बढ़कर

Publisher NEWSWING DatePublished Sun, 02/11/2018 - 16:51

Dubai: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि भारत-यूएई के संबंध व्यापार से परे हैं और खाड़ी देश में बसे भारतीय प्रवासियों के सपनों को दोनों देश मिलकर पूरा करेंगे. मोदी ने कहा, "मैं आपको भरोसा दिलाता हूं आपने यहां व भारत में जो सपने देखे हैं उन्हें हकीकत बनाने के लिए हम साथ मिलकर काम करेंगे." मोदी संयुक्त अरब अमीरात में कार्यरत सैकड़ों भारतीयों को संबोधित कर रहे थे, जो दुबई ओपेरा हाउस में उन्हें सुनने के लिए एकत्रित हुए थे.

इसे भी पढ़ें- पीएम मोदी ने अबू धाबी में किया मंदिर का शिलान्यास, कहा- विश्व स्तर के सम्मेलन में भारत का सम्मान सौभाग्य की बात

यूएई से हमारा संबंध सिर्फ एक खरीदार या विक्रेता का नहीं

मोदी ने हिंदी में भाषण देते हुए कहा, "यूएई से हमारा संबंध सिर्फ एक खरीदार या विक्रेता का नहीं है. यह इससे कहीं ज्यादा है." उन्होंने खाड़ी देशों को उन्हें घर से दूर एक घर प्रदान के लिए धन्यवाद दिया. खाड़ी देशों में 33 लाख प्रवासीय भारतीय हैं. मोदी वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए अबुधाबी-दुबई राजमार्ग पर बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) मंदिर की आधारशिला रखे जाने के भी गवाह बने. अबुधाबी में इस प्रथम हिंदू मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम का दुबई ओपेरा हाउस में सीधा प्रसारण किया गया. मोदी ने अबुधाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद जायेद अल नाहयान को मंदिर के निर्माण के लिए 1.25 अरब भारतीयों की तरफ से धन्यवाद दिया. मोदी ने कहा, "मेरा मानना है कि यह मंदिर सिर्फ वास्तुकला व भव्यता में ही विशेष नहीं होगा, बल्कि यह दुनिया भर के लोगों को 'वसुधैव कुटुम्बकम' का संदेश भी देगा."

इसे भी पढ़ें- दस दिनों में एक लाख शौचालय बनाने का सरकारी दावा झूठा, जानिए शौचालय बनाने का सच ग्रामीणों की जुबानी

यूएई के व्यापारियों को निवेश करने के लिएमोदी ने किया आकर्षित

यूएई के व्यापारियों को भारत में निवेश करने के लिए आकर्षित करते हुए मोदी ने कहा कि व्यवसाय करने में आसानी की विश्व बैंक रैंकिंग में भारत 142 से 100वें स्थान पर आ गया है, यह 'अभूतपूर्व' है, लेकिन हम संतुष्ट नहीं हैं. मोदी ने कहा, "हम बेहतर करना चाहते हैं. हम इसे संभव बनाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे."

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

loading...
Loading...

NEWSWING VIDEO PLAYLIST (YOUTUBE VIDEO CHANNEL)