जून से महंगे होंगे होम अप्लायंसेस, जाने क्या है कारण ?

Publisher NEWSWING DatePublished Tue, 05/15/2018 - 13:47

NewWing Desk: अगर आप टेलीविजन, फ्रिज जैसे होम अप्‍लायंसेस खरीदने का सोच रहे हैं, तो इसी महीने में लेना समझदारी होगी. क्योंकि अगले महीने से ये सब खरीदना आपको महंगा पड़ सकता है. कंज्यूमर ड्यूरेबल फर्म्स ने इसके संकेत दिए हैं. उनका कहना है कि कच्चे तेल और रुपये में जारी लगातार गिरावट का असर इन उत्पादों के दामों को बढ़ाने के तौर पर सामने आ सकते हैं. हालांकि ये दाम कब बढ़ेंगे ये स्पष्ट नहीं है, लेकिन जून से दाम बढ़ने के संकेत मिले हैं.  

इसे भी पढ़ेंः 2018 में ऑटोमोबाईल बिक्री में बढ़ोतरी, अप्रैल में बिके 2,379,798 वाहनः सियाम

कंज्यूमर  ड्यूरेबल्स फर्म व्हर्लपूल इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर ने कहा कि कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों और रुपये में गिरावट का प्रभाव तमाम चीजों पर पड़ता है. इसलिए यह आशंका जताई जा रही है कि उत्पादों के दाम आने वाले समय में बढ़ेंगे. दरअसल, कच्चे माल के आयात की कीमत का कंपनी के खर्च पर काफी प्रभाव होता है. ऐसे में रुपये  में डॉलर के मुकाबले लगातार जारी गिरावट का असर कंपनी के उत्पादों पर भी पड़ेगा. इस वजह से दाम बढ़ने के लिए यह भी एक अहम फैक्टर होगा.

जून से बढ़ेंगे दाम
प्रोडक्‍ट की कीमतों में बढ़ोत्तरी जून से लागू होगी. जब नई इन्‍वेंटरी के लिए ऑर्डर आएंगे, तब कीमतें बढ़ सकती हैं. तैयार प्रोडक्‍ट में इम्‍पोर्टेड कम्‍पोनेंट 10-15 फीसदी से लेकर 50-60 फीसदी तक हो सकते हैं. चूंकि आयातित चीजें महंगी होती जा रही हैं, ऐसे में उसका असर कंज्‍यूमर ड्यूरेबल्‍स पर पड़ता है. इसीलिए जून से ऐसे प्रोडक्‍ट का महंगा होना लगभग तय माना जा रहा है. 

ज्ञात हो कि व्हर्लपूल इंडिया से पहले गोदरेज अप्‍लायंसेस ने भी जून से अपने उत्पादों का दाम बढ़ाने की संकेत दिए हैं. पिछले महीने 29 अप्रैल को कंपनी ने कहा था कि जून से उत्पाद के दाम बढ़ाना उसके लिए अब जरूरी हो गया है. क्योंकि कच्चे तेल की कीमतों में लगातार इजाफा होता जा रहा है. इसके अलावा रुपये में भी गिरावट जारी है. 

 न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

na