दमकता चेहरा पाना है तो आज ही आजमायें ये सब्जियां और देखें कमाल

Publisher NEWSWING DatePublished Sat, 03/10/2018 - 14:02

Kumari Neha

Ranchi : चेहरे की खूबसूरती के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स तो आपने बहुत इस्तेमाल कर लिए,  हमें अकसर सलह दी जाती है कि थोड़े से खान-पान पर ध्यान रखकर हम अपने चेहरे को चमकदार और आकर्षक बना सकते हैं. प्राकृतिक तौर पर सुंदरता पाने के लिए सबसे पहले जरूरत है अपनी दिनचर्या को सुधारने की और अपने खान-पान पर खास ध्यान देने की. चेहरे की चमक के लिए सबसे जरूरी है कि आपकी पाचन क्रिया सही रहे. इसके लिए खाने के साथ साथ जरूरी है कि आप दिन में खूब पानी पियें. पानी पीने से आपके शरीर की सारी गंदगी निकल जायेगी. अपने खान-पान में हरी सब्जियों और फल का सेवन बढ़ायें. सब्जियां सिर्फ सेहत के लिए ही उपयोगी नहीं होतीं, बल्कि ये आपकी सुंदरता में भी इजाफा करती है. हमारे किचन में असानी से मिलने वाले ये सब्जियां हमारे चेहरे को निखारने का भी काम करती है. इन सब्जियों के फायदे कुछ दिन में ही आपकी त्वचा आपके बताने लगेंगी.......

इसे भी पढ़ें: मगध व आम्रपाली कोल परियोजन में प्रति ट्रक 2300 रुपये की वसूली, महीने में वसूली का हिसाब 6.90 करोड़

टमाटर: टमाटर ना केवल खाने के प्रयोग में आता है बल्‍कि इससे आप अपनी त्‍वचा को सुंदर भी बना सकती हैं. सर्दियों के समय में जब त्‍वचार रूखी हो जाती है तब आप उसे नमी पहुंचाने के लिये क्रीम या तेल का प्रयोग करती हैं. जिससे पूरी स्‍किन कुछ देर के बाद ऑइली दिखने लगती है. ऐसे में अगर आपकी त्‍वचा पहले से ही आइली है तो आपको नेचुरल चीजों का प्रयोग करना चाहिये जैसे टमाटर. टमाटर ऑइली स्‍किन के लिये बहुत ही अच्‍छा होता है.  टमाटर के रस में नीबू का रस मिलाकर लगाने से खुले रोम छिद्रों की समस्या दूर होती है. तैलीय त्वचा होने पर टमाटर को आधा काटकर चेहरे पर रगड़ें. कुछ देर बाद चेहरा धोकर पोंछ लें. ऐसा करने से अतिरिक्त तैलीयता दूर होती है.

68789897

 

इसे भी पढ़ें: रांची शहर में दो बड़े कार्यक्रम, घंटों जाम में फंसे रह सकते हैं लोग

आलू : अक्सर लोग सोचते हैं कि कहीं आलू खाने से चर्बी न बढ़ जाये लेकिन आलू में ऐसे कई गुण हैं जिन्हें आप जानेंगे जो इसे जरूर खाना चाहेंगे. आलू में विटमिन सी, विटमिन बी कॉम्पलेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैगनीज और फास्फोरस काफी मात्रा में पाए जाते हैं. आलू चेहरे के दाग भी दूर करता है. आलू की पतली स्लाइसें आंखों पर रखने से थकी आंखों को राहत मिलती है. कच्चे आलू का रस आँखों के डार्क सर्कल्स दूर करता है. आलू उबालने के बाद बचा पानी फेंकियें नहीं, इसमें कुछ देर हाथ डुबोकर रखें, फिर साफ पानी से धो लिजियें आपके हाथ साफ व मुलायम हो जायेंगे.

ाीैाीाीाी

 

इसे भी पढ़ें: धीरज साहू ने किया सबको हैरान, कांग्रेस की लिस्ट जारी होने से पहले राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र लेने के मायने !

खीरा: खीरे में विटामिन के और विटामिन सी होता है, साथ ही बीटा-कारोटेने व मैग्‍नीशियम भी होता है जो त्‍वचा को स्‍वस्‍थ बनाने में काफी मददगार होता है. थकी और बोझिल आंखों को सही करने में भी खीरा फायदेमंद होता है. खीरा नैचुरल क्लींजर है. ऑइली स्कीन वालों के लिए यह बेदह लाभप्रद है. खीरे के रस में चंदन पावडर मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगायें. कुछ देर बाद धो लें. इसके नियमित प्रयोग से चेहरा झाइयों रहित हो जायेगा. इसके अलावा खीरा (ककड़ी) के रस में गुलाबजल एवं कुछ बूंदें नीबू का रस मिलाकर लगाने से चेहरे का रंग साफ होता है.

े्िे्ि्ेिे्ि

 

पुदीना : लगभग हर भारतीय रसोई में आपको पुदीना बहुत आसानी से मिल जायेगा. पुदीना न केवल खाने-पीने का स्वाद बढ़ाने के काम आता है बल्क‍ि इसमें कई औषधीय गुण भी पाये जाते हैं, जो सेहत और त्वचा दोनों को फायदा पहुंचाने का काम करते हैं. पुदीने का इस्तेमाल दुर्गंध दूर करने के लिए भी किया जाता है. इसका एंटी-बैक्टीरियल गुण भी इसके फायदों में इजाफा करने का काम करता है. आपने पुदीने के स्वास्थ्य से जुड़े फायदों के बारे में तो सुना होगा लेकिन त्वचा की देखभाल के लिए भी यह बेमिसाल है. जिन लोगों की त्वचा पर दाग-धब्बे और मुंहासे हैं, उनके लिए पुदीने की पत्त‍ियों का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. महकता पुदीना आपको मुंहासों की समस्या से मुक्ति दिला सकता है. पुदीना पेस्ट में चंदन चूरा एवं मुल्तानी मिट्टी मिलाकर चेहरे पर लगायें. सूखने पर धो लें. इसका नियमित इस्तेमाल पिंपल्स दूर करने में सहायक है.

पिुपिुपिुप

 

इसे भी पढ़ें: अब मिलावटखोरों की आयेगी शामत : फ़ूड सेफ्टी ऑन व्हील को स्वास्थय मंत्री ने दिखायी हरी झंडी

मूली : सलाद और सब्जी के रूप में मूली का उपयोग सभी जगह खूब होता है. मूली जमीन के भीतर कंद के रूप में उत्पन्न होती है. जमीन के ऊपर मूली के हरे-हरे पत्ते दिखाई देते हैं. मूली में प्रोटीन, कैल्शियम, आयोडीन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. मूली में विटामिन ए, बी और सी भी होता है. सर्दियों में बहुतायत से मूली सभी जगह दिखायी देती है. वैसे आजकल सभी मौसम में मूली मिल जाती है. सलाद की शान मूली आपके मुरझाये चेहरे में नई जान डाल सकती है. मूली के रस में मक्खन मिलाकर नियमित चेहरे पर लगाने से रुखापन एवं झाइयां दूर होती हैं. मूली का रस ब्लैकहेड्स से निजात दिलाता है.

ुपहरपपरपरक

 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.