गुमला : नाबालिग छात्राओं का यौन शोषण करता था स्कूल का पूर्व प्रभारी शिक्षक, शिकायत के बाद भी पुलिस ने नहीं की कार्रवाई  

Publisher NEWSWING DatePublished Tue, 05/15/2018 - 18:30

Gumla : गुमला जिले के राजकीय प्राथमिक विद्यालय कुरकूल के पूर्व प्रभारी शिक्षक तारकेश्वर हरिहर पर विद्यालय के बच्चियों पर यौन शोषण को लेकर राज्य महिला आयोग और बाल संरक्षण आयोग में शिकायत की गई है. मंगरवार को 6 नाबालिक बच्चियों के साथ उनके परिजन शिकायत करने रांची पहुंचे थे. मामला प्रकाश में आने पर शिक्षक ने विद्यालय से अपना स्थानांतरण मार्च में ही किसी अन्य विद्यालय में करा लिया था. परिजन को इस बात की जानकारी तब मिली जब कई बच्चे विद्यालय जाने से मना करने लगे. पूछताछ में बच्चियों ने अपने परिजनों को घटना की जानकारी दी. तब मामला प्रकाश में आया. घटना की जानकारी मिलने के बाद ग्रामसभा का आयोजन किया गया. जिसमें शिक्षक को उपस्थित होने के लिए कहा गया. लेकिन शिक्षक उपस्थित नहीं हुये. जिसके बाद मामले को लेकर कामडारा थाना में शिकायत की गयी, लेकिन थाना स्तर से किसी तरह की कार्रवाई नहीं की गयी है.

इसे भी पढ़ेंः रांची के दानिश और मंजर को एनआइए की विशेष अदालत ने आतंकी मामले में 7 साल की सजा सुनाई

पोक्सो एक्ट के तहत होगी कार्रवाई

बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष आरती कुजूर ने बताय कि गुमला से कुछ बच्चों का मामला प्रकाश में आया है कि पूर्व शिक्षक द्वारा यौन शोषण किया जाता था. एक साथ 5 नाबालिक बच्चियां शिकायत लेकर आयी. तो हो सकता है कई और के साथ शोषण हुआ होगा. स्थानीय थाना को सूचना दी गयी है. थाना स्तर से कार्रवाई की जानकारी नहीं मिली है. मामले को लेकर पोक्सो एक्ट के तहत कार्रवाई होनी चाहिए. कई बच्चे स्कूल नहीं जाना चाह रहे थे. जिसके बाद मामला प्रकाश में आया.

इसे भी पढ़ेंः जेल में ही कटेगी लालू यादव की आज की रात, समय पर पूरी नहीं हो सकी बेल बॉन्ड भरने की प्रक्रिया

सरकार कार्रवाई करे नहीं तो ग्रामसभा करेगी कार्रवाई

मामले को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता दयामनि बारला ने बताया कि शिक्षा के मंदिर में जहां बच्चों के भविष्य का निर्माण किया जाता है. वहां ऐसी घटना काफी शर्मनाक है. झारखंड की बेटियों की सुरक्षा पर सवाल उठता है. मामला प्रकाश में आने पर ग्रामसभा में आरोपी शिक्षक को बुलाया गया था. ग्रामसभा में शिक्षक उपस्थित नहीं हुए. थाना में शिकायत की गयी. थाना ने मामले को गंभीरता से नहीं लिया. अबतक आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया गया है. सोमवार को ग्रामसभा का आयोजन किया गया था. जिसमें निर्णय लिया गया कि सरकार के हर दरवाजे में मामले को उठाया जाएगा. फिर भी कार्रवाई नहीं हुयी तो ग्रामसभा कार्रवाई करेगी.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

na