न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

गर्मियों में बढ़ते गुस्से और स्ट्रेस से इस तरह पाएं छुटकारा

2,006

NW Desk : गरमियों के दिन में स्ट्रेस बढ़ जाता है. इसका कारण है दिमाग में मौजूद कॉर्टिसॉल नाम का स्ट्रेस हॉर्मोन्स बहुत ज्यादा चार्ज हो जाता है. ठंड के मौसक के मुकाबजे ये हॉर्मोन गर्मी में ज्यादा चार्ज होते हैं. जिसकी वजह से इसका तापमान गुस्से का रूप ले लेता है और बाहर निकलता है.  वहीं लोगों को इसके कारण ज्यादा स्ट्रेस और मूड डिसऑर्डर से गुजरना पड़ता है. स्ट्रेस से मन अशांत, भावना अस्थिर और शरीर अस्वस्थता का अनुभव करता है. इसका असर इंसान के कार्यक्षमता, शारीरिक व मानसिक विकास पर भी पड़ता है.

वहीं इससे बचने के लिए कुछ टिप्स हैं. ये टिप्स आपको गर्मियों में गुस्से और स्ट्रेस से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं.

  • अखरोट, सैलमन फिश, फ्लैक्स सीड्स जैसी कुच चीजें है जो खाने में शामिल करने से गुस्से और स्ट्रेस से छुटकारा पाने में मदद मिलती है. इन चीजों में ओमेगा-3 युक्त लीन प्रोटीन और अमीनो ऐसिड होता है. ये मूड को ठीक करने में मदद करता है. फ्लैक्स सीड्स, अखरोट या रसभरी के सेवन से स्ट्रेस दूर होता है. लिहाजा दिनभर में एक बार सूखे मेवे या फल जरूर खाएं.

 

  • अखरोट, सैलमन फिश, फ्लैक्स सीड्स
  • एंग्जाइटी स्ट्रेस का एक कारण होता है. केले में नैचरल शुगर, कार्ब और पोटैशियम की भरपूर  मात्रा होती है और यह एक परफेक्ट ब्रेकफस्ट माना जाता है. इसके सेवन से एंग्जाइटी कम होती है. इसलिए गर्मियों में रोज एक केला जरूर खाएं.

केले

  • विटमिन बी-12 भी इसमें काफी फायदेमंद होता है. दूध, पनीर, दही और अंडे में विटमिन बी-12 की भरपूर मात्रा पायी जाती है. विटमिन बी-12 की कमी से स्ट्रेस लेवल बढ़ता है. इसलिए ऐसे पदार्थों को खाने में शामिल करें, जिनमें इस विटमिन की मात्रा भरपूर हो.

 

दूध, पनीर, दही और अंडे

  • फॉलिक ऐसिड से भरपूर ओटमील, सनफ्लावर सीड्स, संतरा, दालें और सोयाबीन से सेरोटोनिन हॉर्मोन को बढ़ाने में मदद मिलती है. यह सेरोटोनिन फील गुड हॉर्मोन है जो हमें खुश रखने में मदद करता है.

 

silk_park

 ओटमील, सनफ्लावर सीड्स, संतरा, दालें और सोयाबीन

  • मूड डिसऑर्डर या स्ट्रेस के वक्त डार्क चॉकलेट या फिर थोड़ी सी चीनी खा लें. इससे खराब मूड को ठीक करने में मदद मिलती है.

डार्क चॉकलेट या फिर थोड़ी सी चीनी खा लें

एक्सरसाइज भी है जरूरी

एक्सरसाइज भी है जरूरी

  • स्ट्रेस को दूर रखने में एक्सरसाइज भी कापी फायदेमंद होता है. ट्रेडमिल, साइकिलिंग के अलावा ध्यान और योग भी स्ट्रेस दूर करने में मदद पहुंचाता है.
  • सुबह के समय कम से कम 30 मिनट धूप में जरूर बैठें. अगर सुबह में वक्त नहीं मिले को दिन में कुछ देर धूप में बैठें. धूप में बैठने से विटमिन डी मिलता है. जो कि फायदेमंद है.
  • परिवार को वक्त देना ना भूलें. परिवार के साथ मिलकर कोई इंडोर गेम खेलें या फिर उनके सात वक्त बितायें. उनके साथ हंसने का मौका ना छोड़ें.

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: