पहले जोड़ा तालाब फिर डिस्टिलरी अब करमटोली तालाब के सौंदर्यीकरण का सपना दिखा रहा है निगम

Publisher NEWSWING DatePublished Wed, 06/13/2018 - 19:05

Nitesh ojha

Ranchi : शहर के सौंदर्यीकरण कार्य की अपनी योजनाओं को लेकर रांची नगर निगम हमेशा आम जन को सपना दिखता रहा है. लेकिन करोड़ों की लागत से शुरु की गयी निगम की कई योजनाएं धरातल पर पहुंच ही नहीं पाती हैं. अगर योजना पूरा हो भी गया तो निर्माण कार्य के बाद उसमें अधिकारियों की लापरवाही सामने आती है. कुछ ही दिन पहले ही कोकर स्थित डिस्टिलरी तालाब के पास स्वामी विवेकानंद पार्क की चहारदीवारी गिरने का कुछ ऐसा ही वाकया सामने आया था. अब बरियातू स्थित जोड़ा तालाब के सौंदर्यीकरण कार्य में भी देरी को लेकर निगम की लापरवाही व घोटला सामने आ रहा है.

तालाब के सौंदर्यीकरण कार्य का शिलान्यास दिसंबर 2016 में नगर विकास मंत्री सीपी सिंह द्वारा किया गया था. लेकिन जून 2018 तक कार्य केवल 40 से 45 प्रतिशत तक ही हो पाया है. इसके बाद अब करमटोली तालाब का सौंदर्यीकरण कर म्यूजिकल डांसिंग कलर फांउटेन बनाने की घोषणा कर दी गयी है. 

park
 पार्क के सौंदर्यीकरण की छपी खबर

इसे भी पढ़ें - सरकारी शराब सिंडिकेटः कैबिनेट के फैसले को पलट कर सहायक उत्पाद आयुक्त को बनाया पपेट, जिला में आयुक्त सिर्फ ओके बटन दबाते हैं (3)

क्या थी जोड़ा तालाब की योजना

बरियातू स्थित जोड़ा तालाब के सौंदर्यीकरण की योजना दो करोड़ की थी. इसके तहत रांची नगर निगम द्वारा तालाबों को गहरा कर बांउड्रीवॉल बनाना थापाथ वे बनाना था, साथ ही तालाब के चारों ओर फूल-पौधे लगाने थे. इसके अलावा छठ घाट के लिए सीढ़ी बनाने का कार्य भी संबंधित एजेंसी को करना था. निगम द्वारा कार्य को एक वर्ष की अवधि में पूरा किया जाना था, लेकिन स्थिति यह है कि अभी तक केवल 40 से 45 प्रतिशत काम ही पूरा हो पाया है.

इसे भी पढ़ें - सिर्फ कागजों में है 50 लाख के सिल्ली पॉलिटेक्निक का महिला छात्रावास, जमीन पर नींव तक नहीं

तालाब के दूसरे हिस्से की स्थिति है बदतर, उगने लगे हैं जलकुंभी

निगम की लापरवाही की वजह से अभी तक जोड़ा तालाब के केवल एक हिस्से में ही काम शुरु हो पाया है. जबकि दूसरे तालाब की स्थिति काफी बदतर हो गयी है. स्थिति यह है कि कंपनी की  लापरवाही की वजह से तालाबों का संरक्षण तक नहीं हो पा रहा है. तालाब में जलकुंभी व दूसरे जलीय पौधे उग आये हैं, जिससे तालाब में पानी नजर ही नहीं आता है.

इसे भी पढ़ें - किसी भी ऑपरेटर ने नहीं भरा टेंडर, अब सड़ने के कगार पर हैं निगम की सिटी बसें

दुर्घटना का क्षेत्र बन गया है जोड़ा तालाब  :  स्थानीय निवासी

तालाब के पास रहने वाले वसीम खान ने न्यूज विंग को बताया कि तालाब के सौंदर्यीकरण का कार्य निगम द्वारा कभी-कभी ही होता है. 15 दिन काम फिर दो माह काम बंद. ऐसे में काम की रफ्तार क्या होगी, वह हम भी समझते हैं और निगम भी. तालाब के पास रहने वाले संजय प्रसाद का कहना है कि निगम द्वारा काफी समय तक तालाब के किनारे के रोड को काटकर छोड़ दिया गया है. इससे यहां आये दिन दुर्घटना होती रहती है.

इसे भी पढ़ें - रेलवे बोर्ड ने निर्धारित किया 2018-19 में 11,000 से अधिक बेकार पदों को खत्म करने का लक्ष्य

तालाब के सौंदर्यीकरण का कार्य दिसंबर तक :  रंजन कुमार सिन्हा

जब पूरे मामले की जानकारी निगम के कार्यपालक अभियंता रंजन कुमार सिन्हा से ली गयी तो उनका कहना था कि तालाब के सौंदर्यीकरण कार्य का जिम्मा सोबित कंस्ट्रक्शन को दिया गया था. लेकिन कंपनी के लापरवाही के कारण ही जोड़ा तालाब सौंदर्यीकरण का कार्य अभी लंबित है.यद्यपि  तालाब के बड़े हिस्से में तीन साइड पाथ वे बनाया जा चुका है. लेकिन अब बरसात के बाद ही काम शुरु हो पायेगा. यह पूछने पर कि निर्माण कार्य की अवधि बीत चुकी है. उस पर उनका कहना था कि दिसंबर तक ही काम पूरा हो सकेगा.

पहले भी निगम की कई योजनाओं में दिखी है गड़बड़ी

मालूम हो कि कुछ ही दिन पहले कोकर स्थित विवेकानंद पार्क व कांके स्थित स्लॉटर हाउस की बांउड्री भी गिर गयी थी. इससे निगम के कार्य में लापरवाही सामने आयी थी. अब नगर विकास करमटोली तालाब के सौंदर्यीकरण योजना पर कार्य करने को तैयार है. ऐसे में करमटोली तालाब में भी किसी तरह का घोटाला सामने आता है, तो इसपर अंचभित नहीं होना चाहिए.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

na
7ocean

 

international public school

 

TOP STORY

यूपीः भीषण सड़क हादसे में एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत

सरकार जमीन अधिग्रहण करेगी और व्यापक जनहित नाम पर जमीन का उपयोग पूंजीपति करेगें : रश्मि कात्यायन

16 अधिकारियों का तबादला, अनिश गुप्ता बने रांची के एसएसपी, कुलदीप द्विवेदी गए चाईबासा

नोटबंदी के दौरान अमित शाह के बैंक ने देश भर के तमाम जिला सहकारी बैंक के मुकाबले सबसे ज्यादा प्रतिबंधित नोट एकत्र किए: आरटीआई जवाब

एसपी जया राय ने रंजीत मंडल से कहा था – तुम्हें बच्चे की कसम, बदल दो बयान, कह दो महिला सिपाही पिंकी है चोर

बीजेपी पर बरसे यशवंतः कश्मीर मुद्दे से सांप्रदायिकता फैलायेगी भाजपा, वोटों का होगा धुव्रीकरण

अमरनाथ यात्रा पर फिदायीन हमले का खतरा, NSG कमांडो होंगे तैनात

डीबीटी की सोशल ऑडिट रिपोर्ट जारी, नगड़ी में 38 में से 36 ग्राम सभाओं ने डीबीटी को नकारा

इंजीनियर साहब! बताइये शिवलिंग तोड़ रहा कांके डैम साइड की पक्की सड़क या आपके ‘पाप’ से फट रही है धरती

देशद्रोह के आरोप में जेल में बंद रामो बिरुवा की मौत

मैं नरेंद्र मोदी की पत्नी वो मेरे रामः जशोदाबेन