फेसबुक ने भारत में लॉन्च किये तीन नये फीचर्स, फोटो-वीडियो आर्काइव कर पायेंगे यूजर्स

Publisher NEWSWING DatePublished Thu, 05/17/2018 - 13:51

NewDelhi: फेसबुक ने भारतीय बाजार के लिए तीन नए फीचर को लॉन्च किया है. इसमें खासतौर पर वॉयस पोस्ट का नाम शामिल है. इसके साथ ही नए फीचर के जरिए यूजर्स को स्टोरीज को सेव करने और पुराने स्टोरीज को आर्काइव करने का ऑप्शन मिलेगा. ये नए फीचर्स स्टोरीज फीचर के लिए लॉन्च किए गए हैं. दरअसल,  भारतीयों के बीच लिमिटेड फोन स्टोरेज की समस्या को देखते हुए फेसबुक ने फीचर को लॉन्च किया है जिससे यूजर्स बाद में देखने के लिए फोटोज और वीडियोज को सेव कर सकते हैं. अब यूजर्स फेसबुक के कैमरे से क्लिक या रिकॉर्ड किए गए फोटोज और वीडियोज को फेसबुक में ही सेव कर पाएंगे. आर्काइव के फीचर के जरिए यूजर्स स्टोरीज को दोबारा देख सकेंगे  इन्हें देखने के लिए यूजर्स को फेसबुक अकाउंट में लॉग इन करना होगा. इतना ही नहीं अब फेसबुक में बाद में शेयर किए जाने के लिए भी फोटोज को सेव किया जा सकेगा. यानी अब यूजर्स को तुरंत फोटो क्लिक कर एडिट कर पोस्ट करने की जरूरत नहीं होगी.

इसे भी पढ़ेंः सोशल साइट के गलत इस्तेमाल को रोकने की कोशिशः तीन महीनों में फेसबुक ने यूजर्स के 3 करोड़ पोस्ट किये डिलीट

वॉयस पोस्ट फीचर

अगर बात करें वॉयस पोस्ट फीचर की तो इससे यूजर्स अब अपनी स्टोरी में ऑडियो मैसेज जोड़ पाएंगे. वॉयस पोस्ट फेसबुक कैमरे के लिए एक नया ऑप्शन होगा. यूजर्स ऐसे पोस्ट में बैकग्राउंड पिक्चर या टेक्स्ट भी जोड़ पाएंगे. फेसबुक ने यह फीचर इसलिए लाया है ताकि लोग अपने फ्रेंड्स और फैमिली से फेसबुक पर ऑथेंटिक तरीके से कनेक्ट हो सकें. उन्होंने कहा कि वॉइस पोस्ट के जरिए लोग नए तरीके से अपनी भावनाएं लोगों के साथ शेयर कर सकेंगे. ऐसा बताया जा रहा है कि यह फीचर स्लो नेटवर्क कंडिशन पर भी काम करेगा. हालांकि वॉइस पोस्ट फीचर में केवल 20 सेकंड की वॉइस ही रिकॉर्ड की जा सकेगी. और ये फीचर अभी FBLite के लिए दिया गया है, जल्द ही रेगुलर फेसबुक की ऐंड्रॉयड ऐप के लिए जारी कर दिया जाएगा. वॉइस पोस्ट स्टोरीज की तरह काम करेंगी और 24 घंटे बाद अपने आप हट जाएंगी.

इसे भी पढ़ेंः डेटा लीक कांडः फेसबुक ने डेटा दुरुपयोग को लेकर हटाये 200 एप

आर्काइव फीचर

नए आर्काइव ऑप्शन की बात करें तो फेसबुक अब पुराने सारे स्टोरीज का आर्काइव तैयार करेगा. फेसबुक ने जानकारी दी है कि ये यूजर्स के लिए प्राइवेट होगा और 24 घंटे बाद गायब नहीं होगा. मिली जानकारी के मुताबिक यूजर्स चाहें तो अपनी मर्जी से इस पोस्ट को दोबारा शेयर भी कर सकते हैं. फेसबुक इस फीचर को बंद करने का विकल्प भी यूजर्स को मुहैया कराएगा. फिलहाल सेव फोटो और वीडियो फीचर को फेसबुक के एंड्रॉयड के लिए ही जारी किया गया है. इसे फिलहाल फेसबुक लाइट और ios ऐप्स के लिए जारी नहीं किया गया है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

na