डाइट में शामिल करें अनानास और रहें बिल्कुल फिट

Publisher NEWSWING DatePublished Tue, 05/15/2018 - 13:57

News Wing Desk : फल खाना सेहत के लिये बेहद फायदेमंद होता है. खासकर गर्मी के मौसम में इंस्टेंट एनर्जी फलों और उसके जूस से मिलती है. गर्मी का खास फल आम होता है. लेकिन अनानास भी गर्मी का एक खास फल है. जिसे खाने से ज्यादा लोग जूस के रूप में इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. अनानास का जूस बच्चों से लेकर बड़ों तक का फेरवेट होता है.

विटमिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है

अनानास का जूस जितना टेस्टी लगता है, उतना ही फायदेमंद होता है.  अनानास में विटमिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है,  जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. साथ ही अनानास में कैल्शियम और फाइबर भी होता है और फैट की मात्रा इसमें बेहद कम होती है. अनानास में  भरपूर मात्रा में मौजूद एंजाइम्स पाचन शक्ति को बढ़ाते हैं. इसके अलावा अनानास में ढेर सारे विटमिन्स और मिनरल्स भी होते हैं और कैलोरीज की मात्रा इसमें बहुत कम होती है. इसे खाने या खासकर इसका जूस पीने से शरीर को सारे पोषक तत्व मिल जाते हैं और शरीर में कोई फैट भी नहीं बनता.

ंिुवंिुव

 

अनानास का जूस वेट भी मेंटेन रखता है. इसमें विटमिन सी, ए और सेलेनियम होता है, जो शरीर के बीमारी से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं. अनानास के लगातार सेवन से  शरीर में होने वाले किसी तरह के इन्फेक्शन से भी बचाव मिलता है. साथ ही अनानास में मौजूद मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूती प्रदेन करता है. यदि एक कप अनानास का जूस रोज पिया जाये तो शरीर में करीब 73 फीसदी मैग्नीशियम की पूर्ति हो जाती है.

नुसक

 

अनानास को रोज डायट में शामिल करने से जरूरी एंटिऑक्सिडेंट मिलते हैं. साथ ही इसमें मौजूद विमामिन से आंखों के लिए भी फायदेमंद है. अनानास खाने से भी ARMD यानी उम्र बढ़ने के साथ आंखों की कमजोर होती रोशनी को 36 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

na