राम लखन सिंह यादव कॉलेज में IQAC की बैठक में शिक्षा की गुणवत्ता व बेहतर शैक्षणिक माहौल पर चर्चा

Publisher NEWSWING DatePublished Thu, 04/12/2018 - 21:15

Ranchi : राम लखन सिंह यादव कॉलेज के सीवी रमन कॉन्फ्रेंस हॉल में 12 अप्रैल को आंतरिक गुणवत्ता सुनिश्चय प्रकोष्ठ (IQAC) की बैठक हुई. बैठक की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ मनोज कुमार ने की. बैठक का संचालन डॉ श्रीति चौधरी ने किया. बैठक में कॉलेज में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और बेहतर शैक्षणिक माहौल के निर्माण पर चर्चा की गयी. इस क्रम में शिक्षा की गुणवत्ता के उत्तरोत्तर विकास के लिए प्रशासनिक, अकादमिक, वित्त एवं पर्यावरण से संबंधित चर्चा की गयी. इन स्वमूल्यांकन क्षेत्रों पर विशेषज्ञों एवं सदस्यों की राय ली गयी. साथ ही इन स्वमूल्यांकन क्षेत्रों के लिए चार कमेटियों का गठन किया गया. कमेटी कॉलेज के इन चारों मापदंडों पर कार्य कर विशेष रिपोर्ट तैयार करेगी. जिसके आधार पर अकादमिक गुणवत्ता बढ़ायी जा सके. बैठक में शैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाने के लिए नामांकन, परीक्षा एवं प्रशासनिक सुधार पर भी बात की गयी. अकादमिक कैलेंडर, फीडबैक, परीक्षा परिणाम, विश्लेषण व आईटी के सहयोग से कक्षा का संचालन करने तथा रेमेडियल कक्षाओं की अनुशंसा की गयी.

कॉलेज परिसर को पर्यावरण फ्रैंडली बनाने की अनुशंसा की गयी

कॉलेज परिसर को पर्यावरण फ्रैंडली बनाने के लिए जल छाजन, वृक्षारोपण, कचरा प्रबंधन एवं सौर उर्जा की व्यवस्था करने की अनुशंसा की गयी. अनुशासन एवं छात्रों की उपस्थिति सुनिश्चित करने हेतु सलाह दी गयी, जिससे शैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ायी जा सके. बैठक में डॉ विजय बहादुर सिंह, डॉ दिनेश कुमार, डॉ नैन्सी तिर्कीडॉ हसनैन, स्मिता किरण टोप्पो एवं नीतू कुमारी IQAC के सदस्य के रूप में उपसथित थे. साथ ही डॉ सतीश चंद्र गुप्ता निवर्तमान विद्यार्थी कल्याण संकायाध्यक्ष विशेषज्ञ सदस्य के रूप में मौजूद थे. बैठक में पूर्ववर्ती छात्र प्रवीण कुमार सिन्हा व अर्जुन कुमार यादव भी शामिल थे. इनके अलावा विद्यार्थी सदस्य के रूप में आदित्य व सोनू कुमार तथा सामुदायिक प्रतिनिधि के रूप में रतन लाल अग्रवाल उपस्थित थे. बैठक में तकनीकी सदस्य विक्रांत कुमार सिंह ने अपने विचार रखे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

loading...
Loading...