दारूल उलूम देवबंद का मुस्लिम महिलाओं के पहनावे पर नया फतवा, चुस्त और चमकदार बुर्का पहनना नाजायज

Publisher NEWSWING DatePublished Wed, 01/03/2018 - 15:38

Lucknow : आये दिन मुस्लिम महिलाओं के पहनावे, दैनिक रूटीन और व्यवहार से संबधित फतवे विभिन्न मुस्लिम संगठनों द्वारा जारी किये जाते रहे हैं. ऐसा ही एक और नया फतवा यूपी के सहारनपुर जिले में विश्वविख्यात इस्लामिक शिक्षण संस्था दारूल उलूम देवबंद द्वारा जारी किया गया है. फतवा में कहा गया है कि मुस्लिम महिलाएं चुस्त और चमक-दमक वाले बुर्के न पहनें. ऐसे पहनावे से पुरूष महिलाओं की ओर आकर्षित होते हैं.

गौरतलब है कि दारूल उलूम के फतवा विभाग के मुफितयों से देवबंद के ही एक व्यक्ति ने मुस्लिम महिलाओं के पहनावे से संबंधित सवाल पूछे थे. सवाल में पूछा गया था कि महिलाओं को कैसे कपड़े पहनने चाहिए. क्या ऐसे कपड़े पहनने चाहिए, जिससे उनके शरीर के अंग जाहिर होते हों यानि कि चुस्त डिजाइनर कपड़े महिलाओं के द्वारा पहने जायें या नहीं.

इसे भी पढ़ेंः 12.25 करोड़ के गहनों की अजब चोरी की गजब कहानीः चोर ने चोरी की, गहने छोड़ गए दुकान के उपर बनी पानी टंकी में

एक अन्य सवाल में यह भी पूछा गया था कि क्या मुस्लिम महिलाओं का चमक दमक वाला बुर्का पहन कर बाहर जाना उचित है. जिसकी वजह से पर पुरूष उनकी तरफ आकर्षित होते हैं.

ऐसे प्रश्नों पर दारूल उलूम के इफ्ता विभाग द्वारा कुछ इस तरह का जवाब मिला. मुफितयों की खंडपीठ ने कहा कि औरत छिपाने की चीज है इसलिए बिना किसी काम के औरतों को बाहर ही नहीं निकलना चाहिए और यदि वह बाहर निकलती भी हैं, तो उन्हें ढीले-ढाले बुर्के का प्रयोग करना चाहिए. कहा गया कि चुस्त, डिजाइनर और चमक धमक वाले बुर्के पहनना महिलाओं के लिए जायज नहीं है.

इसे भी पढ़ें - गुमशुदगी के सात महीने बाद भी पुलिस ने नहीं दर्ज की FIR, मां की गुहार पर पुलिस उठाती है बेटी के चरित्र पर सवाल

मुस्लिम महिला संगठनों ने किया विरोध, सवाल पूछनेवाले व्यक्ति की मंशा पर उठाये सवाल

दारूल उलूम देवबंद द्वारा जारी किये गये इस फतवे का विभिन्न मुस्लिम महिला संगठनों ने विरोध किया है और कहा है कि यह फतवा बिना वजह और गैरजरूरी समय पर जारी किया गया है. साथ ही मुस्लिम महिला संगठनों ने महिलाओं के पहनावे से संबंधित ऐसे सवाल उठानेवाले व्यक्ति की मंशा पर भी सवाल उठाये हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Main Top Slide
loading...
Loading...