कर्नाटक में कांग्रेस का बड़ा दांव, जेडीएस के साथ बना सकती है सरकार, बीजेपी भी अंकगणित के फेर में जुटी

Publisher NEWSWING DatePublished Tue, 05/15/2018 - 17:11

Bangalore : कर्नाटक विधानसभा चुनाव के अब तक आए रुझान और नतीजों में भाजपा के बहुमत के नजदीक आकर अटकने से परिस्थितियां बेहद दिलचस्प हो गई हैं. मौके की नजाकत को देखते हुए बीजेपी ने जहां संगठन के कई बड़े नेताओं को कर्नाटक रवाना किया है, वहीं पहले से तैयार बैठी कांग्रेस ने इस मौके पर बड़ा दांव खेल दिया है और वो भी बीजेपी को सत्ता तक पहुंचने से रोकने के लिए. कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा की पार्टी जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है. वहीं पार्टी के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि देवेगौड़ा ने कांग्रेस का प्रस्ताव स्वीकार भी कर लिया है. यानि मौजूदा समीकरण में कांग्रेस जेडीएस मिलकर सरकार बनाती दिख रही है. इस बीच खबर ये भी है कि सूबे के निवर्तमान मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने अपना इस्तीफी राज्यपाल को भेज दिया है.

इसे भी पढ़ें- कर्नाटक में बहुमत पर फंसा पेंच, रुझानों में आगे रहकर भी बीजेपी बहुमत से पीछे, कांग्रेस ने जेडीएस को दिया सीएम पद का ऑफर

देवगौड़ा ने प्रस्ताव स्वीकारा : गुलाम नबी आजाद 
इधर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद गुलाम नबी आजाद ने कहा कि हमने देवगौड़ा और कुमारस्वामी से बात की है. उन्होंने हमारे ऑफर को स्वीकार कर लिया है. उम्मीद है कि हम साथ होंगे. कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा है कि हम (कांग्रेस और जेडीएस) संयुक्त रूप से शाम को गवर्नर से मुलाकात करेंगे. हालांकि सूत्रों का कहना है कि गवर्नर ने कहा है कि वह तब तक किसी प्रस्ताव पर विचार नहीं करेंगे, जब तक चुनाव आयोग की ओर से नतीजों की पूरी जानकारी नहीं मिल जाती. 

इसे भी पढ़ें- 
जो जीतेगा कर्नाटक चुनाव 2019 में उसकी ही होगी जीतः रामदेव 

कैसा है समीकरण ?

गौरतलब है कि कर्नाटक विधानसभा में 224 सीटों में से 222 पर मतदान हुआ है. ऐसे में बहुमत के लिए अभी 112 और बची 2 सीटों पर भी चुनाव होने पर 113 सीटों की दरकार होगी. आखिरी रुझानों में बीजेपी जहां 104 सीटों पर सिमटती नजर आ रही है, वहीं कांग्रेस के पास 78, जेडीएस के पास 37, बीएसपी के पास 1 और अन्य के पास 2 सीटें हैं. आंकड़े अपने आप में यह संकेत देते हैं कि अब कोई आश्चर्यजनक बदलाव नहीं होने वाला है. यानि बीजेपी आगे रहकर भी थमती और कांग्रेस पिछड़कर भी जेडीएस के साथ मिलकर बाजी मारती नजर आ रही है. और सत्ता के करीब आती दिख रही है.

na
7ocean

 

international public school

 

TOP STORY

सरकार जमीन अधिग्रहण करेगी और व्यापक जनहित नाम पर जमीन का उपयोग पूंजीपति करेगें : रश्मि कात्यायन

16 अधिकारियों का तबादला, अनिश गुप्ता बने रांची के एसएसपी, कुलदीप द्विवेदी गए चाईबासा

नोटबंदी के दौरान अमित शाह के बैंक ने देश भर के तमाम जिला सहकारी बैंक के मुकाबले सबसे ज्यादा प्रतिबंधित नोट एकत्र किए: आरटीआई जवाब

एसपी जया राय ने रंजीत मंडल से कहा था – तुम्हें बच्चे की कसम, बदल दो बयान, कह दो महिला सिपाही पिंकी है चोर

बीजेपी पर बरसे यशवंतः कश्मीर मुद्दे से सांप्रदायिकता फैलायेगी भाजपा, वोटों का होगा धुव्रीकरण

अमरनाथ यात्रा पर फिदायीन हमले का खतरा, NSG कमांडो होंगे तैनात

डीबीटी की सोशल ऑडिट रिपोर्ट जारी, नगड़ी में 38 में से 36 ग्राम सभाओं ने डीबीटी को नकारा

इंजीनियर साहब! बताइये शिवलिंग तोड़ रहा कांके डैम साइड की पक्की सड़क या आपके ‘पाप’ से फट रही है धरती

देशद्रोह के आरोप में जेल में बंद रामो बिरुवा की मौत

मैं नरेंद्र मोदी की पत्नी वो मेरे रामः जशोदाबेन

दुनिया को 'रोग से निरोग' की राह दिखा रहा योग: मोदी