राजस्व वृद्धि के लिए  सीएम रघुवर दास ने  7 कोल माइंस को चालू कराने का दिया निर्देश

Publisher NEWSWING DatePublished Thu, 04/12/2018 - 22:42

Ranchi: झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राजस्व वृद्धि के उद्देश्य से खनन विभाग को  जल्द से जल्द  सात कोल माइंस  चालू करने का निर्देश दिया है.

जल्द चालू होंगे कोल माइंस

मुख्यमंत्री ने गुरुवार को झारखंड मंत्रालय में राजस्व संग्रहण बढ़ाने के लिए उद्योग, खान एवं भूतत्व विभाग की समीक्षा बैठक की. जिसमे राज्य की गरीब जनता के लिए  चल रही कल्याणकारी योजनाओ को धरातल पर उतराने में राजस्व बढ़ाना जरूरी बताया है. जिसके तहत उन्होंने पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा है कि हर हाल में इस वर्ष 7 कोल माइंस चालू कराएं ताकि राजस्व बढ़े और वह राशि गरीब जनता के कल्याणकारी योजनाओं को धरातल में पर लाने में काम आ सके.

इसे भी पढ़ें - उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों के विकास में खर्च होंगे 28.57 करोड़, 26 पंचायतों में 13 को ग्राम सभा का आयोजन होगा

खनन के पहाड़ों को न हो नुकसान

साथ ही कोल माइंस के चालू होने पर बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार भी मुहैया हो सकेगा और उस क्षेत्र का विकास भी हो पाएगा उन्होंने निर्देश दिया है की हर माह मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक समीक्षा बैठक करें. मुख्यमंत्री ने ये भी ध्यान रखने का निर्देश दिया है कि खनन से पहाड़ को क्षति न पहुंचे और आस-पास के लोगों को विश्वास में लेकर पन्ना का उत्पादन बढ़ायें. इसके खान की कीमत भारत सरकार के माध्यम से तय कर ऑक्शन करें.

इसे भी देखें- मानव तस्करों के चंगुल से मुक्त हुई झारखंड की बेटियां, दिल्ली में जबरन कराया जा रहा था घरेलू काम

8500 करोड़ रुपये के राजस्व का लक्ष्य

खनन विभाग के सचिव सुनील कुमार बर्णवाल ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2017-18 में इससे पिछले वर्ष की तुलना में 40 प्रतिशत ज्यादा राजस्व का संग्रहण किया गया. इस वर्ष 8500 करोड़ रुपये के राजस्व संग्रह का लक्ष्य रखा गया है. कोल माइंस को चालू करने के लिए काम में तेजी लायी जायेगी. 3-4 कोल माइंस तीन माह में चालू हो जायेगी. ऑनलाइन परमिट जारी किये जा रहे हैं. उस सिस्टम का दुरुपयोग न हो उसकी लिए जल्द ही समीक्षा बैठक की जायेगी. पत्थर के लिए 28 ब्लॉक ऑक्शन के लिए तैयार हैं. जेएसएमडीसी के लिए 21 बालू घाट चिन्हित कर लिये गए हैं. जल्द ही इनपर भी काम शुरू हो जायेगा. इन कार्यों के कारण इस वर्ष राजस्व में काफी वृद्धि होने की संभावना है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

City List of Jharkhand
loading...
Loading...