बजट में विकास का कोई विजन नहीं, निराशाजनक बजट किया गया है पेश : कांग्रेस

Publisher NEWSWING DatePublished Tue, 01/23/2018 - 18:27

Ranchi : मंगलवार को सूबे के मुख्यमंत्री ने 80,200 करोड़ का बजट पे किया. सदन का पांचवां दिन भी हंगामेदार रहा. विपक्ष ने काली टोपी से चेहरा ढ़ककर विरोध किया. जिसके बाद विधायकों को निलंबित भी कर दिया. विरोध में पूरी विपक्ष वॉकआउट कर गयी. विपक्ष के बिना ही मुख्यमंत्री ने बजट पे किया. झारखंड के सालान बजट पर प्रतिक्रिया जताते हुए कांग्रेस के प्रदे अध्यक्ष डॉ अजय कुमार ने प्रेस बयान जारी करते हुए बजट को निराशाजनक बताया है और साथ ही कहा कि बजट में विकास का कोई विजन नहीं है. 

इसे भी पढ़ें - डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिये ‘ई..पाठशाला’ एवं ‘मेरी ई पुस्तक’ अभियान की हुई शुरूआत

राज्य में क्रोनिक कुपोषण का अनुपात बढ़ा
राज्य के आर्थिक सर्वेक्षण रिर्पोट के मुताबित राज्य में क्रोनिक कुपोषण का अनुपात बढ़ा है. कुपोषण से जझ रहे राज्य को इस बजट से समाज कल्याण विभाग में स्पष्ट बढ़ोतरी की उम्मीद थी. पिछले बजट में 7.10 कल्याण विभाग का बजट था. इस बार जिसे 7.14 ही किया गया.

इसे भी पढ़ें - 2018-19 का बजट न्यू झारखंड का बजट है : सीएम, जनता का खून चूसने वाला बजट पेश किया है सरकार ने : हेमंत

स्वास्थ्य शिक्षा के व्यय के मामले में झारखंड काफी पीछे
स्वास्थ्य और शिक्षा के व्यय के मामले में सरकार काफी पीछे है, परंतु बजटीय प्रावधान में भी सरकार का रवैया इस मामले में काफी उदासीन है. पिछली बार सरकार ने शिक्षा के लिए बजट में 13.90 प्रतित का प्रावधान था. जिसे इस बार 13.94 ही किया गया. स्वास्थ्य के मामले में भी इसबार 4.10 था, जिसे इसबार 4.77 किया गया.

इसे भी पढ़ें - पहली बार बिना विपक्ष के सीएम ने पढ़ा बजट, काला नकाब लगाकर आये विधायकों को अध्यक्ष ने किया था निलंबित  
न्यूनतम मजदूरी से भी कम में काम कर रहे हैं मनरेगा मजदूर 
मनरेगा मजदूरों के न्यूनतम मजदूरी दर के लिए इस बजट में कोई प्रावधान आएगा ऐसी आशा थी. मनरेगा मजदूरों को न्यूनतम दर से भी कम में काम करना पड़ेगा. कांग्रेस ने कहा कि मजदूर से नेता बने मुख्यमंत्री ने राज्य के मनरेगा मजदूरों की कोई सुध नहीं ली. कांग्रेस ने साथ ही कहा कि राज्य के ग्रामीणों की आय को दोगुना करने की घोषणा पिछले बजट में की गई थी. पर उस रोडमैप से सरकार भटक गई है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.