कोचीन शिपयार्ड में मरम्मत के दौरान 46 साल पुराने जहाज में ब्लास्ट, पांच की मौत, कई घायल

Publisher NEWSWING DatePublished Tue, 02/13/2018 - 15:07

Kochi : कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (सीएसएल) के परिसर में मरम्मत के दौरान ऑइल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन (ओएनजीसी) के एक जहाज में मंगलवार को ब्लास्ट हुआ और आग लग गयी. इस हादसे में लगभग पांच लोगों की मौत हो गयी. वहीं 10 से ज्यादा लोग घायल बताये जा रहे हैं. फिलहाल आग पर काबू पा लिया गया है. गौरतलब है कि सागर भूषण नाम के जहाज पर आग लगी और यह जहाज लगभग 46 साल पुराना है.

इसे भी पढ़ें- टंडवा में हर माह होती है 10 करोड़ की अवैध वसूली, जांच के लिए गृह विभाग ने बनाया एसआईटी का प्रस्ताव, पर आदेश नहीं निकला

क्या है पूरी घटना

घटना के बारे में पुलिस कमिश्नर एमपी दिनेश ने बताया कि ब्लास्ट करीब 10 बजे हुआ. जिस वक्त ब्लास्ट हुआ उस वक्त जहाज में लगभग 20 लोग काम कर रहे थे. घटना में जिनकी मौत हुयी है और जो घायल हुये हैं उनमें से ज्यादातर लोग डेली लेबर और वर्कर थे. ब्लास्ट के बाद आग लगने की वजह से जहाज में धुआं भर गया और कुछ लोगों की मौत धुएं में दम घुटने की वजह से भी हो गयी. फिलहाल पूरे मामले की जांच की जा रही है.

इसे भी पढ़ें- बजट में इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने के फैसले पर नीति आयोग और आर्थिक सलाह काउंसिल के सदस्यों ने जताया ऐतराज

नितिन गडकरी ने जताया शोक

केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग और जहाजरानी तथा जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने विस्फोट में लोगों की जान जाने को लेकर दुख व्यक्त किया है. उन्होंने ट्वीट किया कि कोचीन शिपयार्ड में विस्फोट की दुर्भाग्यपूर्ण घटना से स्तब्ध हूं. मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं. मैंने कोचीन शिपयार्ड के एमडी से बात की और उनसे प्रभावितों तथा उनके परिवारों को हरसंभव सहायता मुहैया कराने एवं संबद्ध एजेंसियों की मदद से तत्काल जांच कराने को कहा है. वहीं केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने विस्फोट में मारे गए पांच व्यक्तियों के परिवारों के प्रति संवेदना जतायी है. उन्होंने फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा है कि बचाव अभियान तथा घायलों को तत्काल इलाज उपलब्ध कराने के आदेश दे दिये गये हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.