बीएसई सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 139 अंक ऊंचा, रुपया चार पैसे चढ़ा

Publisher NEWSWING DatePublished Fri, 03/09/2018 - 11:44

Mumbai : घरेलू संस्थागत निवेशकों की लिवाली और दूसरे एशियाई बाजारों में मजबूती का संकेत मिलने से बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में 139 अंक चढ़ गया. बीएसई का 30- प्रमुख शेयरों पर आधारित सेंसेक्स शुक्रवार को शुरुआती दौर में 138.52 अंक यानी 0.41 प्रतिशत बढ़कर 33,490.09 अंक पर पहुंच गया. धातु, आईटी, टैक्नालाजी, टिकाऊ उपभोक्ता और एफएमसीजी समूह सूचकांक में 0.64 प्रतिशत तक की बढ़त रही.

इसे भी पढ़ें- 12 हजार की नौकरी के लिए गये थे मलेशिया - अब भूखे मरने की नौबत, तीन महीने से एम्बेसी में फंसे, सुध लेने वाला कोई नहीं

निफ्टी सूचकांक बढ़कर 10,278 अंक पर पहुंचा

नेशनल स्टाक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी सूचकांक भी शुरुआती दौर में 35.35 अंक यानी 0.34 प्रतिशत बढ़कर 10,278 अंक पर पहुंच गया. कारोबारियों के मुताबिक घरेलू संस्थागत निवेशकों की लिवाली बढ़ने से शेयर बाजार में धारणा मजबूती की रही. दूसरे एशियाई बाजारों में मजबूती का रुख रहने से भी धारणा सकारात्मक रही.

इसे भी पढ़ें- जहां लोग बाल्टी भर पानी के लिए भटक रहे हैं, वहां हमारे पैसे से वेतन पाने वाले की लापरवाही से हजारों लीटर पानी रोज हो रहा है बर्बाद

शेयरों में 1.03 प्रतिशत तक रही वृद्धि

सेंसेक्स को मजबूती देने वाले शेयरों में बजाज आटो, भारती एयरटेल, एशियन पेंट्स, टाटा स्टील, अदाणी पोट्र्स, हीरो मोटोकार्प, एचडीएफसी, आईटीसी और डा. रेड्डीज के शेयरों में 1.03 प्रतिशत तक वृद्धि रही. हालांकि, गीतांजलि जेम्स में बिकवाली जारी रही और इसका शेयर 4.82 प्रतिशत गिरकर 15.80 रुपये पर आ गया.

इसे भी पढ़ें- अंतरराष्ट्रीय महिला दिवसः 25 हजार महिलाओं के बीच सीएम ने की कई लाभकारी घोषणाएं, 1100 करोड़ का सौंपा चेक

वैश्विक बाजारों का हाल

वैश्विक बाजारों में हांग कांग का हेंग सेंग 0.85 प्रतिशत ऊंचा रहा. शंघाई कंपोजिट भी 0.11 प्रतिशत ऊंचा रहा. जापान का निक्केई 0.87 प्रतिशत चढ़ गया. अमेरिका का डाऊ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज गुरुवार को कारोबार की समाप्ति पर 0.38 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ.

इसे भी पढ़ें- कुर्मी को आदिवासी में शामिल करने की अनुशंसा करने वाले नेताओं को 2019 में नेस्तानाबूद कर देंगे - जयस (देखें वीडियो)

शुरुआती कारोबार में रुपया चार पैसे चढ़ा

बैंकों और निर्यातकों की डालर बिकवाली से शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डालर के मुकाबले रुपया चार पैसे मजबूत होकर 65.10 रुपये प्रति डालर पर पहुंच गया. डीलरों का कहना है कि शेयर बाजार में भी शुरुआत सकारात्मक होने से घरेलू मुद्रा को सहारा मिला. वहीं गुरुवार को कारोबार की समाप्ति पर रुपया 65.14 रुपये प्रति डालर पर बंद हुआ था. गुरुवार को कारोबार के दौरान इसमें उतार चढा़ का दौर बना रहा. अमेरिका में इस्पात और एल्यूमीनियम उत्पादों पर आयात शुल्क लगाये जाने से व्यापार युद्ध छिड़ने को लेकर अनिश्चितता बनी रही.

इसे भी पढ़ें- मध्य प्रदेश : कुपोषण से हर दिन होती है 92 बच्चों की मौत, 2016 में 74 था यह आंकड़ा

डॉलर दुनिया की दूसरी प्रमुख मुद्रा यूरो के समक्ष मजबूत हुआ

वैश्विक बाजारों में भी अमेरिकी डॉलर दुनिया की दूसरी प्रमुख मुद्रा यूरो के समक्ष मजबूत हुआ है. यूरोपीय केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष मारियो द्राघी ने संकेत दिया है कि यूरो क्षेत्र में नीति को आक्रमक से सामान्य बनाने की दिशा में कोई भी कदम धीरे-धीरे उठाया जायेगा. दूसरी तरफ राष्ट्रपति ट्रंप ने इस्पात और एल्यूमीनियम पर आयात शुल्क लगाने की औपचारिक तौर पर घोषणा कर दी. इस शुल्क से फिलहाल कनाडा और मैक्सिको को अलग रखा गया है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.