ATM में लगेंगे नये कैसेट तो ही निकलेगा 200 का नोट, बैंकों को उठाना होगा 120 करोड़ रुपये का खर्च

Submitted by NEWSWING on Fri, 01/05/2018 - 16:10

Mumbai: देश के सभी एटीएम से अब जल्दी ही 200 रूपये को नोट निकल पायेंगे. इसके लिए बैंकों ने 200 रुपये के नये नोट के लिए एटीएम मशीनों को पुनर्व्यवस्थित करना शुरू कर दिया है. इस बारे में  उद्योग जगत के विशेषज्ञों का कहना है कि  इस प्रक्रिया में बैंकों को 100-120 करोड़ रुपये का खर्च उठाना पड़ सकता है. इस वक्त देश में करीब 2.4 लाख एटीएम मशीनें हैं. जिनमें से करीब 30 हजार रिसाइक्लर मशीनें भी शामिल हैं. वहीं रिसाइक्लर मशीनें पैसा देने और पैसा जमा करने में भी सक्षम हैं. आरबीआई की ओर से 200 रुपये के नोट साल 2017 के अगस्त महीने में जारी किये गये थे. एटीएम बनाने तथा इससे संबंधित सेवाएं देने वाली कंपनी एनसीआर कॉरपोरेशन इंडिया के प्रबंध निदेशक नवरोज दस्तूर ने कहा  कि हमने एटीएम को व्यवस्थित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है और  इसके लिए इंजीनियर को हर मशीन का दौरा भी करना होगा.

इसे भी पढ़ें - गरीबों से जुर्माना लेकर अमीर बन रहा एसबीआई

200 रुपये के नोटों की किल्लत तकनीकी बदलाव में आड़े आ रही है

हालांकि देश में 200 रुपये के नोटों की किल्लत तकनीकी बदलाव में आड़े आ रही है.एसबीआई के अधिकारियों की ओर से कहा गया है कि एटीएम में 200 रुपये के नोटों के लिये कैसेट लगाये जायेंगे. लेकिन इसमें नोटों की कम उपलब्धता आड़े आ रही है. वहीं कई बैंकों की ओर से आरबीआई से 200 रुपये के नोटों की मांग की गई है और इनके पहुंचने से पहले ही एटीएम में बदलाव किये जायेंगे. 

आरबीआई की ओर से जब 500 और 1000 रूपये नोट बाजार में लाया गया था तो लोगों में नोट को देखने की लालासा थी. साथ ही बैंकों में नोटबंदी के बाद लंबी लाइन में लगे लोगों में इस बात की भी होड़ देखी गयी कि किसे पहले 500 और 1000 का नया नोट मिलता है. ठीक उसी तरह से अब लोगों को 200 रूपये के नये नोट को लेकर भी जिज्ञासा है. अब देखना है कि कब तक एटीएम मशीनों को पुनर्व्यवस्थित करने का काम पूरा हो पाता है और लोगों को आसानी से 200 रूपये का नया नोट मिल पाता है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

 

loading...
Loading...