यूपी में अंबेडकर की पोशाक भगवा होने पर विवाद, किया गया नीला

Publisher NEWSWING DatePublished Tue, 04/10/2018 - 16:36

Badaun (Uttar Pradesh) : जिले में डा.भीमराव अंबेडकर की नई मूर्ति की पोशाक पर भगवा रंग कर दिये जाने से उपजे विवाद के बाद इसे अब नीले रंग में रंग दिया गया है. उल्लेखनीय है कि कुंवरगाँव थाना क्षेत्र के गांव दुगरैया में स्थित डॉ.अंबेडकर की प्रतिमा सात अप्रैल को खंडित कर दी गई थी. इसके बाद आगरा से नई मूर्ति लाकर लगाई गई लेकिन नई मूर्ति की पोशाक भगवा रंग की थी जिसे लेकर विवाद खड़ा हो गया था.

इसे भी पढ़ें- हाईकोर्ट में दायर याचिका में सप्लिमेंटरी पीटिशन दाखिल कर कहा- सीएम और चीफ जस्टिस का मंच साझा करना गलत

क्यों किया गया अंबेडकर की मूर्ति का रंग भगवा से नीला

उपजिलाधिकारी सदर पारसनाथ मौर्य ने बताया कि आगरा में बाबा साहब की जो मूर्ति प्रशासन द्वारा पसन्द की गई थी उसकी लम्बाई मात्र साढ़े तीन फुट थी जिसे लोगों द्वारा नापसन्द कर दिया गया था. इसके अतिरिक्त जो मूर्ति थीं वह भी कमेटी के लोगों को पसन्द नही आईं. बाद में भगवा रंग की बाबा साहब की पांच फुट की मूर्ति सभी लोगों को पसन्द आ गई थी. भगवा रंग के सवाल पर उपजिलाधिकारी ने कहा कि कमेटी के लोग नीला रंग भी साथ लेकर आये थे लेकिन बिना रंग बदले ही मूर्ति स्थापित कर दी गई थी. उन्होंने बताया कि अब सभी लोगों से विचार-विमर्श के बाद मूर्ति की पोशाक का रंग फिर नीला करा दिया गया है.

इसे भी पढ़ें- आरक्षण के खिलाफ भारत बंद, आरा में रोकी ट्रेन-एमपी के कई शहरों में धारा 144 लागू

अम्बेडकर सुरक्षा समिति भगवा रंग को लेकर नहीं था सहमत

अम्बेडकर सुरक्षा समिति के सदस्य कालीचरण ने बताया कि मूर्ति के रंग को लेकर हम लोग सहमत नहीं थे किन्तु एसडीएम,तहसीलदार पुलिस क्षेत्राधिकारी और बसपा जिलाध्यक्ष ने यह कहकर प्रतिमा लगवा दी कि इसका रंग बदलवा देंगे. भगवा रंग की मूर्ति के चर्चाओं में आने के बाद इस पर फिर से नीला रंग करवा दिया गया है.

p>न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.
Main Top Slide
loading...
Loading...