सोरेन परिवार के करीबी रवि केजरीवाल की सभी कंपनियां हैं शेल कंपनी, जाने कंपनियों की हकीकत

Publisher NEWSWING DatePublished Sun, 02/04/2018 - 07:25

Akshay Kumar Jha
Ranchi:
बिना सबूत किसी पर आरोप लगाना गलत है. खास कर पत्रकारिता में बिना जिंदा सबूत के आरोप लगाना पत्रकारिता धर्म के खिलाफ माना जाता है. इसलिए newswing.com पूरे सबूत के साथ उन कंपनियों के बारे आपको बताने जा रहा है, जो या तो रवि केजरीवाल के नाम पर हैं, या फिर रवि केजरीवाल एसोसिएट्स के नामों पर. यह वही रवि केजरीवाल है जिसपर जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन और भाई बसंत सोरेन के लिए फंड जुटाने का और पैसा खपाने का आरोप लगता रहता है. वैसे रवि केजरीवाल झामुमो पार्टी के कोषाध्यक्ष भी हैं. रवि केजरीवाल से जुड़े जिन कंपनियों के नाम 2013 में सामने आए थे. वो सारी कंपनियां फर्जी हैं. जिसे शेल कंपनी कहते हैं. जिसका एक ही काम होता है ब्लैक मनी को व्हाइट करना. ना जाने कितनी ऐसी कंपनियों को रवि केजरीवाल एंड एसोसिएट्स ने मिलकर बनाया. गौर करने वाली ये भी है कि देश भर में कई शेल कंपनियों पर केंद्र सरकार या कहें बीजेपी सरकार ने कार्रवाई की. लेकिन इनकी कंपनियों पर सरकार ने किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं की. 

इसे भी पढ़ेंः कौन है रवि केजरीवाल ? क्यों लेते हैं सब इसका नाम ? कितनी और कैसी कंपनियों का है वह मालिक ? जानिए केजरीवाल एसोसिएट्स की पूरी कहानी

2013 में इन कंपनियों थे जो हालात, आज भी वही हैं
15 जुलाई 2013 को झारखंड के प्रमुख अखबारों में सोरेन परिवार के करीबी रवि केजरीवाल के बारे खबर छपी थी. उस वक्त राज्यसभा चुनाव का दौर चल रहा था. कुछ कंपनियों के नाम भी सामने आए थे. उनमें से कुछ कंपनियों की हकीकत जानने की कोशिश की newswing.com ने. रिसर्च के बाद जो बातें सामने आयी हैं, वो चौकाने वाली हैं. 2013 में इन कंपनियों की जो हालत थी, वो आज भी वैसी ही है. इन कंपनियों को इस दौरान ना ही कोई मुनाफा हुआ और ना ही कोई घाटा. क्योंकि इन कंपनियों ने इस बीच कीसी तरह का काम ही नहीं किया. जाहिर है ये कंपनियां कोई काम करने के लिए होती ही नहीं हैं, बल्कि मनी लॉन्ड्रिंग के लिए होती हैं.      

इसे भी पढ़ेंः जो शहीद हो गए, उनके आश्रित को नौकरी कब मिलेगी यह पता नहीं, पर नक्सली को सरेंडर के समय ही नौकरी देने का प्रस्ताव

 जानें कंपनियों की हकीकत 

-    VASUNDHARA VINCOM PRIVATE LIMITED: इस कंपनी के डायरेक्टर रवि केजरीवाल हैं. 2013 में कंपनी की अधिकृत पूंजी दो लाख थी और 2018 में भी कंपनी की पूंजी दो लाख ही है. 

-    DESTINATION NIRMAN PVT LTD: 2013 में जब इस कंपनी का नाम सामने आया को कहा गया कि इस कंपनी के डायरेक्टर रवि केजरीवाल है. लेकिन यह कंपनी पूरी तरह से फर्जी है. भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स में यह कंपनी रजिस्टर्ड ही नहीं है. यानि यह कंपनी पूरी तरह से फर्जी है.  

-    BRIGHT FINANCIAL MANAGEMENT SERVICES PRIVATE LIMITED: इस कंपनी के डायरेक्टर राधा कृष्ण अग्रवाल हैं. जो रवि केजरीवाल के रिश्तेदार हैं. जिन कंपनियों के डॉयरेक्टर राधाकृष्ण अग्रवाल हैं उस कंपनी का सारा काम रवि केजरीवाल के जिम्मे होता है. 2013 में इस कंपनी की अधिकृत पूंजी दस लाख थी, जो 2018 में भी दस लाख है. यानि इस कंपनी को बीते पांच सालों में किसी तरह का मुनाफा या घाटा नहीं हुआ. क्योंकि कंपनी जमीन पर है ही नहीं, यह सिर्फ मनी लॉन्ड्रिंग के लिए इस्तेमाल होती है. नीचे दी गयी सभी कंपनियां ऐसी ही हैं.  
-    MR VANIJYA PRIVATE LIMITED: इस कंपनी के डायरेक्टर राधा कृष्ण अग्रवाल हैं. जो रवि केजरीवाल के रिश्तेदार हैं. 2013 में इस कंपनी की अधिकृत पूंजी 30 लाख थी, जो 2018 में भी 30 लाख ही है.   
-    S M SCRAP PROCESSING CO PVT LTD: इस कंपनी के डायरेक्टर राधा कृष्ण अग्रवाल हैं. जो रवि केजरीवाल के रिश्तेदार हैं. 2013 में इस कंपनी की अधिकृत पूंजी एक करोड़ थी, जो 2018 में भी एक करोड़ ही है. 
-    SALASAR DEALTRADE PRIVATE LIMITED: इस कंपनी के डायरेक्टर राधा कृष्ण अग्रवाल हैं. जो रवि केजरीवाल के रिश्तेदार हैं. 2013 में इस कंपनी की अधिकृत पूंजी 13,50000 थी, जो 2018 में भी 13,50000 ही है. 
-    SIMPLE VINIYOG PVT LTD: इस कंपनी के डायरेक्टर राधा कृष्ण अग्रवाल हैं. जो रवि केजरीवाल के रिश्तेदार हैं. 2013 में इस कंपनी की अधिकृत पूंजी 1.5 करोड़ थी, जो 2018 में भी 1.5 करोड़ ही है.
-    SINGHAL ENTERPRISES (JHARSUGUDA) PRIVATE LIMITED: इस कंपनी के डायरेक्टर राधा कृष्ण अग्रवाल हैं. जो रवि केजरीवाल के रिश्तेदार हैं. 2013 में इस कंपनी की अधिकृत पूंजी 10 लाख थी, जो 2018 में भी 10 लाख ही है.
-     SUN ENCLAVE PRIVATE LIMITED : इस कंपनी के डायरेक्टर राधा कृष्ण अग्रवाल हैं. जो रवि केजरीवाल के रिश्तेदार हैं. 2013 में इस कंपनी की अधिकृत पूंजी 1 करोड़ थी, जो 2018 में भी 1 करोड़ ही है.

-    GAYATRI COMMOTRADE PRIVATE LIMITED: : इस कंपनी के डायरेक्टर शिवशंकर अग्रवाल हैं. जो रवि केजरीवाल के रिश्तेदार हैं. 2013 में इस कंपनी की अधिकृत पूंजी 1,85,0000 थी, जो 2018 में भी 1,85,0000 ही है.

NOTE: सारे कंपनियों का लेखा-जोखा भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ कॉरपोरेट अफेर्यस से लिए गए हैं. किसी तरह की आपत्ति होने पर मिनिस्ट्री से संपर्क किया जा सकता है.