आसमान में विमान की खिड़की टूटी,  सह-पायलट बाहर लटका,  सुरक्षित आपात लैंडिंग

Publisher NEWSWING DatePublished Wed, 05/16/2018 - 18:49

Tibet :  आसमान में उड़ रहे विमान की खिड़की अचानक खुल जाये तो मामला कितना गंभीर हो सकता है, यह सोचने की बात है.विमान दुघर्टना ग्रस्त हो सकता है.यात्रियों की जानें जा सकती हैं. लेकिन तिब्बत के सिचुआन एयरलाइंस विमान के यात्री और पायलट भाग्यशाली निकले कि उड़ान भरने के एक घंटे के भीतर कॉकपिट की खिड़की टूट गयी. इसके बावजूद विमान को सकुशल उतारा गया. जानकारी के अनुसार सिचुआन एयरलाइंस विमान अपनी उड़ान पर था कि अचानक खिड़की खुल गयी और विमान का सह पायलट आंशिक रूप से कॉकपिट के बाहर लटक गया. उस समय 800-900 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से विमान उड़ रहा था.  इसके बाद विमान के अंदर का तापमान मायनस 40 डिग्री सेंटीग्रेड  पहुंच गया और अंदर खाने-पीने का सामान बिखर गया. विमान में अफरा तफरी मच गयी.

इसे भी पढ़ेंः उत्तर कोरिया के आरोपों के बीच किम के साथ शिखर वार्ता की तैयारी कर रहा है अमेरिका

ल्हासा से 1,500 मील दूर जोर की आवाज के साथ विमान की विंडशील्ड टूटी  

इस संबंध में फ्लाइटव्यू डॉट कॉम ने पायलट लियू चुआनजियन के हवाले से जानकारी दी है कि उड़ान संख्या 8633 चोंगकिंग ने दक्षिण-पश्चिम महानगर को साढ़े छह बजे पार किया नौ बजे विमान तिब्बत की राजधानी ल्हासा से 1,500 मील दूर पश्चिम में था.  इसी दौरान जोर की आवाज हुई और विमान की विंडशील्ड टूट गयी.  पायलट ने कहा कि मैंने देखा कि मेरे सह-पायलट का आधा शरीर खिड़की से बाहर लटक गया है.  सौभाग्य से वह सीट बेल्ट पहने हुए थेसाथ ही  यात्रियों में अफरा तफरी मच गयी. पायलट  के अनुसार उन्होंने घोषणा की कि घबराएं नहीं, हम हालात संभाल लेंगेपायलट लियू ने बताया कि  मैंने एयर ट्रैफिक कंट्रोल को सूचना दी और उनके निर्देशों का पालन किया. जिसके बाद हमने विमान की सफल आपात लैंडिंग कराई.   

इसे भी पढ़ेंः सोशल मीडिया पर राहुकाल कर रहा ट्रेंड,  भाजपा, कांग्रेस-जेडीएस राहुकाल के फेर में

चीन ने पायलट को हीरो करार दिया

चीन ने कॉकपिट की खिड़की टूटने के बाद विमान की सुरक्षित लैंडिंग कराने वाले पायलट को हीरो करार देते हुए उसकी प्रशंसा की. चीन ने कहा कि पायलट लियू चुआनजियन ने विमान को 800-900 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से विमान को जिस तरह बीस मिनट में सफलतापूर्वक लैंडिंग कराईवह बेहद मुश्किल थी.   सिचुआन एयरलाइंस हादसे केा लेकर माइक्रोब्लागिंग साइट वेबो पर एक पोस्ट में बताया गया है कि विमान के 119 यात्रियों में से 29 को स्वास्थ्य परीक्षण के लिए अस्पताल भेज दिया गया है. खिड़की से लटक गये सह-पायलट का इलाज किया जा रहा है.  उसे शरीर में कई जगह खरोंचें भी आयी हैं. 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलोभी कर सकते हैं.

na