आम आदमी पार्टी की फैक्ट फाइंडिंग कमेटी ने किया कोडरमा का दौरा, कहा- रघुवर सरकार राजधर्म निभाएं, सभी को जीने लायक माहौल बनाएं

Publisher ADMIN DatePublished Sat, 04/21/2018 - 19:04

Koderma : मंगलवार को कोडरमा के नवाडीह में हुये उत्पात के बाद दहशत का माहौल कायम है. अल्पसंख्यक समाज के अधिकांश घरों के पुरुषों ने गांव छोड़ दिया है. गांव के किसी-किसी घर में ही पुरुष हैं. गांव में सिर्फ महिलाएं बच गई है. वह भी वर्तमान स्थिति में गांव में नहीं  रहना चाहती हैं. मंगलवार को हुई घटना के बारे में गांव की महिलाओं ने कहा कि हमलोगों पर प्रतिबंधित मांस खाने का झूठा आरोप लगाकर हमें गांव से भगाने की कोशिश की जा रही है. मंगलवार को अचानक सैकड़ों की भीड़ ने हमारी बस्ती पर हमला कर दिया तथा मारपीट की. पांच-सात घरों में घुसकर सामान तोड़ दिए. अत्पात मचाने वाले लोग कह रहे थे कि देश धर्म के नाम पर बंटा गया तो तुम लोग भी पाकिस्तान जाओ. हमारे समुदाय के धर्मस्थल पर भी हमला करने की कोशिश की गई. घटना के कई दिन बीत जाने के बाद भी गांव में बचे लोग रात को सो नहीं पाते, उन्हें डर से नींद नहीं आती है. आज भी हम लोग दहशत में जी रहे हैं. गांव में पुलिस का पहरा होने के बावजूद धमकियां अभी भी जारी है. वहीं अल्पसंख्यक समाज के सदर ने कहा कि हम गांव में शांति की कोशिश कर रहे हैं, इसके लिये दूसरे पक्ष के साथ बैठक करेंगे.

उक्त बातें आम आदमी पार्टी की रांची से आई फैक्ट फाइंडिंग कमेटी के समक्ष शनिवार को गांव के अल्पसंख्यक समाज की महिलाओं ने कही. फैक्ट फांइडिंग कमेटी के सदस्यों ने संवाददाताओं से बातचीत में उक्त बातें साझा की.

इसे भी पढ़ें : कोडरमा: बीफ परोसे जाने के शक में हिंसक हुई भीड़, बस्ती पर हमला-21 गाड़ियों को फूंका

सरकार पीड़ितों को मुआवजा दे : जयशंकर चौधरी

फैक्ट फाइंडिंग कमेटी के सदस्य व आप के प्रदेश अध्यक्ष जयशंकर चौधरी ने संवाददाताओं से कहा कि सरकार पीड़ितों को मुआवजा दे. गांव में पुलिस पोस्ट बनाए. जिला प्रशासन यह सुनिश्चित करे कि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो. संतोष मानव ने कहा कि रघुवर सरकार राजधर्म निभाए. ऐसा वातावरण बनाए कि सभी को लगे कि यह राज्य उनका है. सबका साथ, सबका विकास सिर्फ राजनीतिक नारा बनकर न रह जाए. गांव में धारा 144  होने के कारण फैक्ट फाइंडिंग कमेटी के सदस्य ने चार- चार की संख्या में अलग-अलग समूह से बातचीत कर जानकारी जुटाई.

इसे भी पढ़ें :  उलिहातू शहीद ग्राम में अधूरे पड़े हैं बकरी और मुर्गी शेड, राशन और पेंशन से भी वंचित हैं जरूरतमंंद

कौन थे फैक्ट फाइंडिंग कमेटी में शामिल

आप के प्रदेश अध्यक्ष जयशंकर चौधरी, डॉक्टर संतोष मानव, संजीत कुमार, बीरेंद्र यादव, सुशील अग्रवाल, अमित सहाना, महेश यादव, दामोदर यादव, सुदर्शन शर्मा, राजेंद्र भुइयां और जालिम भुइयां आदि शामिल थे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.