मोदी सरकार आने के बाद 23 हजार अरबपतियों ने भारतीय नागरिकता छोड़ी

Publisher NEWSWING DatePublished Thu, 04/19/2018 - 20:37

NewDelhi :  2014  में मोदी सरकार आने के बाद से अब तक लगभग 23 हजार  भारतीय अरबपतियों ने भारतीय  नागरिकता छोड़ दी है. इस तथ़्य को इन्वेस्टमेंट और फाइनैंशल सर्विसेज फर्म   मॉर्गन स़्टेनली ने अपनी रिपोर्ट में पेश किया है. रिपोर्ट के अनुसार, 23 हजार भारतीय अमीरों ने भारत की नागरिकता त़्याग दी. साथ ही उनमें से सात हजार  ने 2017 में देश छोड़ दिया. बता दें कि हाल ही में इस लिस्ट में रियल एस्टेट के टाइकून और हीरानंदानी ग्रुप के फाउंडर सुरेंद्र हीरानंदानी का नाम जुड़ा है. हीरानंदानी ने साइप्रस का नागरिक बनने के लिए भारत की नागरिकता छोड़ दी और वहीं बस गये हैं.  मुंबई मिरर से बातचीत के क्रम में सुरेंद्र हीरानंदानी ने बताया कि उन्होंने  भारतीय नागरिकता छोड़ने के कारण बताये.  हीरानंदानी ने कहाभारतीय पासपोर्ट होने से नौकरी मिलने में काफी परेशानी होती है. हालांकि टैक्स रेट या अन्य चीजों से मुझे कोई परेशानी नहीं है. कहा कि मेरा बेटा हर्ष अभी भारत का ही नागरिक है और वह यहां भारत में हमारा सारा बिजनेस संभाल रहा है. हिरानंदानी ने देश में कंस्ट्रक्शन बिजनेस की स्थिति पर रोष जाहिर करते हुए कहा कि प्रॉफिट मार्जिन 10% से अधिक नहीं है,  जबकि डेवेलपर्स को 12% वार्षिक ब्याज पर पैसे उधार लेने के लिए विवश होना पड़ता है.  

इसे भी पढ़ें: जस्टिस लोया मौत केस की नहीं होगी एसआईटी जांच, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका

सीबीडीटी की पांच सदस्यीय कमेटी आकलन कर रही है

इस खतरनाक ट्रेंड की पहचान करते हुए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने मार्च में पांच सदस्यीय कमेटी बनायी. कमेटी इस बात का आकलन कर रही है कि इन अरबपतियों के पलायन करने से देश की अर्थव्यवस्था पर क्या और कितना असर पड़ेगा. सीबीडीटी ने कहा  कि हाल के दौर में एक अलग   ट्रेंड देखने को मिल रहा है.  अमीर भारतीय पलायन कर दूसरे देशों की नागरिकता ले रहे हैं.  इस तरह का पलायन बहुत बड़ा जोखिम है,  क्योंकि टैक्स संबंधी कार्यों के लिए वे खुद को गैर-निवासी के तौर पर पेश कर सकते हैं,  फिर चाहे भारत के साथ उनके कितने ही मजबूत व्यक्तिगत और आर्थिक संबंध क्यों न हों. 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.