10 डिजिट का ही रहेगा मोबाइल नंबर, जानिए 13 डिजिट होने की खबर का सच

Publisher NEWSWING DatePublished Wed, 02/21/2018 - 17:09

Neswing Desk

मोबाइल  में नाम के साथ नंबर सेव होने की सुविधा मिलने के बाद हमने किसी का भी फोन नंबर याद रखना छोड़ दिया है. कभी कोई आपात स्थिती आ जाये और फोन नंबर जुबानी याद ना रहे तो बड़ी समस्यों का सामना भी कई बार करना पड़ता है. इसके पीछे लोग तर्क भी यह देते हैं कि 10 अकों का नंबर याद रखना कोई आसान काम नहीं है. लेकिन जरा सोचिये अगर मोबाइल का यही 10 अंकों  वाला नंबर 13 अंक का हो जाये तो याद रखना और भी मुश्किल हो जायेगा. बुधवार की सुबह आयी ऐसी ही एक खबर ने लोगों के बीच कोहराम मचा दिया. लेकिन इसके पीछे की सच्चाई थोड़ा अलग है. क्योंकि अब लोग इस सोच में पड़े हैं कि कहीं उनका नंबर भी 13 डिजिट का तो नहीं हो जायेगा. लेकिन इसके पीछे की पूरी हकीकत से हम आपको रुबरू करवाने जा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें - झारखंड के चारा घोटाले में गव्य निदेशक को कृषि विभाग के सचिव का शो-कॉज, पूछा क्यों नहीं आप पर दंडात्मक कार्रवाई की जाए      
एक आदेश से बढ़ी अफवाह

दरअसल टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने एक आदेश जारी करके कहा कि मशीन-टू-मशीन सिम कार्ड्स 13 डिजिट वाला होगा. कुछ ही घंटों बाद आदेस की कॉपी भी वायरल हो गयी.  इसके बाद लोगों में खलबली मचने लगी कि उनका मोबाइल नंबर अब बदल जायेगा. इस अफवाह की शुरूआत तब हुई  जब टेलिकॉम विभाग ने ZTE और नोकिया को एक लेटर भेजा. लेकिन लोग इसे समझ नहीं पाये और अफवाहों का बाजार गर्म हो गया. सच यह है कि इस आदेश का असर लोगों के मोबाइल नंबर पर नहीं पड़ेगा.

इसे भी पढ़ें - झारखंड की वो पहली लेडी मुखिया जिसे बीजेपी ज्वाइन करते ही मिला बॉडीगार्ड

इस पूरे मामले को ऐसे समझें 
विभाग ने मशीन-टू-मशीन सिम कार्ड केवल ऑटोमेटेड मशीन के लिए इस्तेमाल जाने वाले नंबरों को 13 डिजिट का करने को कहा.  इस तरह के कार्ड्स का इस्तेमाल बड़े स्तर पर नेटवर्क कनेक्टिविटी के लिए किया जाता है और इसमें छोटा से लेकर बड़ी मशीनें तक शामिल होती हैं. इन मशीनों को इंटरनेट कनेक्टिविटी की जरूरत होती है. साथ ही इस तरह कि मशीनें स्मार्टहोम्स, फ्लीट मैनेजमेंट, ट्रैफिक कंट्रोल, सप्लाई चेन जैसी जगह पर ही इस्तेमाल में लायी जाती हैं. आदेश में स्पष्ट लिखा था कि विभाग की ओर से यह  फैसला लिया है कि साल 2018 के 1 जुलाई एम-टू-एम मोबाइल कनेक्शन के लिए 13 डिजिट के मोबाइल नंबर जारी किये जाएंगे. एम-टू-एम को लोगों ने मशीन-टू-मशीन की जगह मोबाइल-टू-मोबाइल समझा. जिसके बांद हंगामा शुरु हो गया. 

टेलिकॉम विभाग के आदेश के  मुताबिक मशीन-टू-मशीन के लिए  कंपनियां 1 जुलाई 2018 से 13 डिजिट के नंबरों को जारी करेंगी. फिर इसके बाद तत्काल इस्तेमाल में लायी जाने वाली एम-टू-एम नंबरो को 2018 के 12 अक्टूबर से 13 डिजिट के नंबरों पर पोर्ट कर दिया जायेगा और इस काम के को पूरा करने का डेडलाइन 31 दिसंबर 2018 रखा गया है.

इसे भी पढ़ें -जांच और दवाओं पर 1,200% तक का मुनाफा कमा रहे प्राइवेट अस्पताल : NPAA Report

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं. 

7ocean

 

international public school

 

TOP STORY

भूमि अधिग्रहण पर आजसू का झामुमो पर बड़ा हमला, मांगा पांच सवालों का जवाब

सूचना आयोग में अब वीडियो कांफ्रेंसिंग से होगी सुनवाई, मोबाइल ऐप से पेश कर सकते हैं दस्तावेज

झारखंड को उद्योगपतियों के हाथों में गिरवी रखने की कोशिश है संशोधित बिल  :  हेमंत सोरेन

जम्मू-कश्मीर : रविवार से आतंकियों व अलगाववादियों के खिलाफ शुरु हो सकता है बड़ा अभियान

उरीमारी रोजगार कमिटी की दबंगई, महिला के साथ की मारपीट व छेड़खानी, पांच हजार नगद भी ले गए

विपक्ष सहित छोटे राजनीतिक दलों को समाप्त करना चाहती है केंद्र सरकार : आप

बॉडी गार्ड की चाहत में जिप अध्यक्ष ने खुद पर करवायी फायरिंग, पकड़े गए अपराधियों ने किया खुलासा

गोड्डा मॉब लिंचिंग : सांसद निशिकांत ने कहा प्रशासन ने सही किया या गलत पता नहीं, लेकिन केस लड़ने के लिए आरोपियों की करेंगे मदद

समय पर बिजली बिल नहीं मिला तो लगेगा 420 वोल्ट का झटका, जेबीवीएनएल को नहीं कोई फिकर

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन पर मानवाधिकार परिषद लेगी फैसला : यूएन 

शुजात बुखारी को उनके पैतृक गांव में दफनाया गया, जनाजा में बड़ी संख्या में उमड़ी थी भीड़