पश्चिम बंगाल में बिजली गिरने से 10 की मौत, त्रिपुरा व मिजोरम में भारी बारिश से हजारों बेघर

Publisher NEWSWING DatePublished Wed, 06/13/2018 - 16:25

NewDelhi  :  पश्चिम बंगाल में बिजली गिरने की घटनाओं में 10 लोगों की मौत होने की खबर है. उधर त्रिपुरा में पिछलेे 24 घंटों में भारी बारिश के कारण करीब 3,500 परिवार बेघर हो गये हैं. इन परिवारों के सदस्‍़यों को राहत शिविरों में भेजा गया है. बता दें कि बंगाल के बांकुड़ा जिले में बिजली गिरने से चार, हुगली जिले में तीन और पश्चिमी मेदिनीपुर, वीरभूम एवं उत्तर 24 परगना जिलों में एक -एक व्यक्ति की मौत हुई है. मिजोरम में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गयी है.  अधिकारियों ने बताया कि मिजोरम के एजल और लुंगलेई जिले में मानसून की भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गयी.  दोनों जिलों में 1000 से अधिक लोगों का बाढ़ के कारण सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया. राज्य स्कूल शिक्षा विभाग ने बुधवार को स्कूल बंद रहने की घोषणा की है. हिमाचल प्रदेश के उच्च और मध्य पहाड़ी इलाकों में अलग -अलग स्थानों पर छिटपुट बारिश हुई. मौसम विभाग ने मध्य पहाड़ी क्षेत्रों में अगले छह दिनों तक बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान लगाया है. उच्च एवं मध्य पहाड़ी इलाकों में 15 जून से बारिश एवं बर्फ गिरने की संभावना है.

इसे  भी  पढ़ें  :   भारत-रूस की फिफ्थ जेनरेशन फाइटर एयरक्राफ्ट डील कैैंसल, 2000 करोड़ रुपए डूबे

उत्‍तर भारत में भीषण गर्मी का दौर जारी  

 उत्‍तर भारत में भीषण गर्मी का दौर जारी है. पंजाब और हरियाणा के अधिकतर इलाकों में भीषण गर्मी की स्थिति कायम रही. अमृतसर और पटियाला में पारा 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. मौसम विभाग ने दो दिनों के बाद यहां हल्की एवं मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है. राष्ट्रीय राजधानी में मौसम गर्म और उमस भरा रहा और तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं मौसम वैज्ञानिक ने रात के समय धूल भरी आंधी चलने की संभावना भी जताई है.राजस्थान के भी कई हिस्सों में लू चलना जारी रही, जहां मानसून पूर्व बारिश से दिन के तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज किया गया. तापमान जैसलमेर में सबसे अधिक 43.8 डिग्री सेल्सियस और फिर श्रीगंगानगर में 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहा. कानपुर राज्य का सबसे गर्म प्रदेश रहा जहां 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 14 जून से उत्तर प्रदेश पूर्वी क्षेत्र के अलग - अलग हिस्सों में बारिश और आंधी तूफान चलने की संभावना है. गोवा, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा और पश्चिम बंगाल के तटों पर तेज हवाएं चलने की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों से दूर रहने को कहा है. 

इसे  भी  पढ़ें  : मोदी के फिटनेस चैलेंज पर कुमारस्वामी का जवाब : राज्य की फिटनेस को लेकर ज्यादा चिंता रखता हूं 

त्रिपुरा में भारी बारिश, 3,500 परिवार राहत शिविरों में भेजे गये

त्रिपुरा में बीते 24 घंटे में भारी बारिश हुई है जिसके कारण त्रिपुरा में करीब 3,500 परिवार बेघर हो गये हैं. धिकारियों ने बुधवार को बताया कि बारिश सुबह रूक गयी थी लेकिन पश्चिम त्रिपुरा के सदर उप संभाग में घरों में पानी भर जाने के कारण करीब 500 परिवारों को इस बीच छह राहत शिविरों में ले जाया गया. सदर के उपसंभागीय मजिस्ट्रेट तपन कुमार दास ने बताया कि राज्य की राजधानी से होकर गुजरने वाली हावड़ा नदी दोपहर बारह बजे खतरे के निशान से थोड़ा ही नीचे थी. उन्होंने कहा, मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार  राज्य में अगर फिर से बारिश होती है तो हालात और खराब हो जायेंगे. सभी संबद्ध अधिकारियों को सतर्क कर दिया गया है , हम किसी भी हालात से निपटने के लिए तैयार हैं. कल देर रात असम - अगरतला राष्ट्रीय राजमार्ग से मलबा हटा दिया गया था और उस रास्ते को वाहनों के लिए खोल दिया गया था. राज्य आपदा अभियान केंद्र की हाल की रिपोर्ट के अनुसार करीब 3,500 परिवारों को 89 राहत शिविरों में रखा गया था. उनके घरों में पानी भर गया था.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं

na
7ocean

 

international public school

 

TOP STORY

बिहार के माथे पर एक और कलंक, चपरासी ने 8,000 रुपये में कबाड़ी को बेची थी 10वीं परीक्षा की कॉपियां

स्वच्छता में रांची को मिले सम्मान पर भाजपा सांसद ने ही उठाये सवाल, कहा – अच्छी नहीं है कचरा डंपिंग की व्यवस्था

तो क्या ऐसे 100 सीटें बढ़ायेगा रिम्स, न हॉस्टल बनकर तैयार, न सुरक्षा का कोई इंतजाम, निधि खरे ने भी लगायी फटकार

पत्थलगड़ी समर्थकों ने किया दुष्कर्म, फादर सहित दो गिरफ्तार, जांच जारीः एडीजी

स्वच्छता सर्वेक्षण की सिटीजन फीडबैक कैटेगरी में रांची को फर्स्ट पोजीशन, केंद्रीय मंत्री ने किया पुरस्कृत

J&K: बीजेपी विधायक की पत्रकारों को धमकी, कहा- खींचे अपनी एक लाइन

दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन मेगा परीक्षा कराने जा रही है रेलवे, डेढ़ लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

“महिला सिपाही पिंकी का यौन शोषण करने वाले आरोपी को एसपी जया रॉय ने बचाया, बर्खास्त करें”

यूपीः भीषण सड़क हादसे में एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत

सरकार जमीन अधिग्रहण करेगी और व्यापक जनहित नाम पर जमीन का उपयोग पूंजीपति करेगें : रश्मि कात्यायन

16 अधिकारियों का तबादला, अनिश गुप्ता बने रांची के एसएसपी, कुलदीप द्विवेदी गए चाईबासा