नहीं आ रहे लोग बाज, जारी है पॉलिथीन का इस्तेमाल, निगम ने दी कार्रवाई की चेतावनी

Publisher NEWSWING DatePublished Tue, 01/23/2018 - 19:49

Ranchi : प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के बावूजद राजधानी रांची में इसका इस्तेमाल हो रहा है. होटल, ठेला-खोमचा और दुकानों पर इसका उपयोग होता देखा जा रहा है. गौरतलब है कि राज्य सरकार ने बीते 15 नवम्बर से प्लास्टिक कैरी बैग के प्रयोग को प्रतिबंधित कर दिया था. रांची में नगर निगम ने इसके इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए अभियान चलाया, जिसे शुरुआत में काफी सफलता मिली. लेकिन इसके प्रयोग से लोग बाज नहीं आ रहे हैं. इसी को देखते हुए होटल, ठेला आदि पर प्लास्टिक इस्तेमाल को लेकर अपर नगर आयुक्त दिव्यांशु झा ने आदेश जारी किया है.

इसे भी पढ़ें : 2018-19 का बजट न्यू झारखंड का बजट है : सीएम, जनता का खून चूसने वाला बजट पेश किया है सरकार ने : हेमंत

होगी कार्रवाई

अपर नगर आयुक्त ने कहा कि शुरुआती दिनों में शहर की जनता ने निगम के इस अभियान में काफी सहयोग किया. लेकिन दोबारा अब इसका उपयोग देखने को मिल रहा है. इसलिए नगर निगम शहर के सभी बड़े व छोटे प्रतिष्ठानों से यह आग्रह करती है कि वे न तो पॉलिथीन का उपयोग करें और न ही पॉलिथीन जैसे दिखने वाले नन ओवेन पॉली प्रोपिलिन का उपयोग करें. अगर किसी दुकान पर ऐसी सामग्री जमा करने की हमें सूचना मिलती है तो नगर निगम झारखंड नगरपालिका अधिनियम के तहत छापेमारी कर ऐसे प्रतिष्ठानों पर जरुरी कार्रवाई करेगी.

इसे भी पढ़ें : इसे भी पढ़ें - पहली बार बिना विपक्ष के सीएम ने पढ़ा बजट, काला नकाब लगाकर आये विधायकों को अध्यक्ष ने किया था निलंबित इसे भी पढ़ें : इसे भी पढ़ें - झारखंड बजट-2018 : जानें कहां से होगा पैसों का प्रबंध और कहां होगा खर्च, 14 फीसदी राशि ऋण लेगी सरकार