ताइवान : भूकंप में मारे गये 17 लोगों को दी गयी श्रद्धांजलि

Publisher NEWSWING DatePublished Mon, 02/12/2018 - 15:25

Hualien :  पिछले सप्ताह पूर्वी ताइवान में आये शक्तिशाली भूकंप में मारे गये 17 लोगों की याद में एक श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया. भूकंप से बुरी तरह प्रभावित हुआलिन काउंटी के मजिस्ट्रेट ने सोमवार दोपहर में एक समारोह में दिवंगतों को याद किया. सेना और पुलिसकर्मियों के अलावा धार्मिक समूह के स्वयंसेवक और शहर के कार्यकर्ताओं ने दिवंगतों की तस्वीरों पर श्रद्धांजलि अर्पित की. समारोह में शामिल होने वाले लोग स्मारक हॉल में आये और तस्वीरों के समक्ष सफेद फूल चढ़ाए.

225 लोग हुये थे घायल

गौरतलब है कि ताइवान के ईस्टर्न हिस्से में : फरवरी की देर रात करीब 11.50 बजे तेज भूकंप आया था. अमेरिकी ज्योग्राफिकल सर्वे के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मैग्नीट्यूड मापी गयी थी. इसका केंद्र बंदरगाह शहर हुआलिएन से ईस्टनॉर्थ में 21 किमी दूर जमीन में 9.5 किमी की गहरायी में था. वहीं भूकंप की वजह से कई इमारतें गिर गयी थी. भूकंप से हुआलिएन शहर के मार्शल होटल की 10 मंजिला बिल्डिंग का ग्राउंड फ्लोर गिर गया और बाकी के फ्लोर लटक गये.भूकंप की वजह से चार लोगों की मौत हो गयी थी. वहीं 225 लोग जख्मी हुये थे, जबकि 145 लोग लापता थे.

इसे भी पढ़ें: ताइवान में 6.4 तीव्रता का भूकंप, कई इमारतें गिरीं, बचाव व हताहतों की तलाश जारी

ताइवान के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है हुआलिन

हुआलिन ताइवान के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है. यह सुरम्य पूर्वी तटीय रेल लाइन पर और लोकप्रिय टरोको जार्ज के पास स्थित है. शहर में एक अस्पताल सहित पांच और इमारतों को नुकसान पहुंचा था. शहर में सड़कें टूट गयी थी. बचावकर्मी क्रेन और सीढ़ियों का इस्तेमाल कर रातभर होटल और अपार्टमेंट से लोगों को बाहर निकालने के काम लगे रहे थे. ताइवान के अधिकारी ने बताया है कि मृतकों में चीन के नौ नागरिक, एक फिलिपिंस का नागरिक और दो कनाडा के हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.