JPSC परीक्षा में आरक्षण की मांग को लेकर छात्र संगठनों का धरना, कहा- 'नहीं होने देंगे मुख्य परीक्षा'

Publisher NEWSWING DatePublished Wed, 01/17/2018 - 19:04

Ranchi : झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन की सभी परीक्षाएं विवादों से घिरी रही है. हर बार की परी़क्षा और रिजल्ट कोर्ट कचहरी तक पहुंचा ही है. इस बार भी ऐसा ही आलम रहा. जेपीएससी की छठी प्रारंभिक परीक्षा की रिजल्ट को भी चुनौती मिली और जेपीएससी एडिशनल रिजल्ट जारी करने को विवश हो गया. इस बार आरक्षण नियमावली के हेरफेर में मामला फंसा था. जिसमें छात्रों ने जेपीएससी के खिलाफ ये आरोप लगाए की जेनरल छात्रों को ओबिसी के छात्रों से भी कम नंबर लाने के बाद भी चयन किया गया. वहीं इतने नंबर लाकर भी ओबीसी के छात्र चयनित नहीं हो पाए. अब मुख्य परीक्षा होने को है और छात्रों ने फिर से आंदोलन की तैयारी कर चुकी है. इसी मामले को लेकर छात्र संगठन बंदी भी कर चुके हैं. अभ्यर्थियों ने बुधवार को कचहरी चौक पर धरना दिया था, साथ ही कहा की मुख्य परीक्षा का भी आयोजन  नहीं होने दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ेंः क्या झूठ बोल रहे हैं हेमंत, या सच में उनकी सरकार पर हावी थी IAS लॉबी ?

जेपीएससी छात्रों को बरगला रहा है, झूठ बोलकर रिजल्ट किया जारी

आदिवासी छात्र संगठन का कहना है कि जेपीएससी के द्वारा बार-बार यह कहा जा रहा है कि छठी सिविल प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट हाईकोर्ट के आलोक में जारी किया गया है, जबकि लक्ष्मण टोप्पो केस में प्रारंभिक परीक्षा में आरक्षण देने या न देने संबंधी कोई भी आदेश नहीं दिया है. प्रारंभिक परीक्षा में आरक्षण देना या न देना राज्य सरकार का मामला है.

इसे भी पढ़ेंः सरकार का ‘संकेत’- नहीं होगी सीएस और डीजीपी पर कार्रवाई, विपक्ष जिद पर अड़ा

पहले सभी जेपीएससी को कर दिया जाए रद्द: मनोज यादव

छात्र नेता मनोज यादव ने कहा कि या तो सरकार इससे पहले के सभी जेपीएससी परीक्षाओं को निरस्त कर दे या फिर छठी जेपीएससी परीक्षा को. साथ ही कहा कि इस आंदोलन की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें सिर्फ फेल लड़के ही आंदोलन नहीं कर रहे हैं, बल्कि पास करने वाले भी हमारे साथ हैं.

इसे भी पढ़ेंः 95 वर्षीय सोमरी देवी ने की पहल, अब इनके गांव के 50 घरों में बनेंगे शौचालय

मुख्य परीक्षा नहीं होने देंगे: आदिवासी छात्र संघ

आदिवासी छा़त्र संघ के नेता और छात्र सभी इस बार आर-पार की लड़ाई को उतारु हैं. छात्र संघ 29 जनवरी को आयोजित होने वाली मुख्य परीक्षा का खुलकर विरोध कर रही है, साथ ही कहा है कि मुख्य परीक्षा किसी भी हाल में नहीं होने दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ेंः रांची निगम चुनाव में भाजपा को हराने के लिए CPI विपक्ष को करेगा एकजुट

धरना के कारण सड़क जाम में घंटों फंसे रहे यात्री

जेपीएससी अभ्यर्थियों ने कचहरी चौक के पास दोपहर 1 बजे से लेकर 3 बजे तक धरना दिया. इस दौरान ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई. कई स्कूल बस भी जाम फंसे रहे. रातू रोड से लालपुर की ओर जाने वाली गाड़ियां काफी देर तक जाम में फंसी रही, वहीं कचहरी से मोरहाबादी की ओर जाने वाली गाड़ियों को भी घूमकर जाना पड़ा.

 न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

City List of Jharkhand
Top Story
loading...
Loading...

NEWSWING VIDEO PLAYLIST (YOUTUBE VIDEO CHANNEL)