मेादी ने चीन की वन बेल्ट वन रोड परियेाजना को निशाना बनाया, कहा - सदस्य देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान हो

Publisher NEWSWING DatePublished Sun, 06/10/2018 - 16:21

Qingdao प्रधानमंत्री मोदी ने शंघाई सहयोग संगठन देशों के बीच पर्यटन बढ़ाने की जरूरत पर जोर देते हुए रविवार को कहा कि भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों में केवल छह फीसदी पर्यटक एससीओ देशों से आते हैं और इस संख्या को आसानी से दोगुना किया जा सकता है. मोदी ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन के सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि साझा संस्कृतियों के बारे में जागरुकता फैलाने से पर्यटकों की संख्या में इजाफा करने में सहायता मिल सकती है.  उन्होंने कहा कि भारत में आने वाले विदेशी पर्यटकों में एससीओ देशों से केवल छह फीसदी पर्यटक आते हैं और जिसे आसानी से दोगुना किया जा सकता है. मोदी ने कहा, हमारी साझा संस्कृतियों के बारे में जागरुकता फैलाने से इस संख्या को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. हम भारत में एससीओ फूड फेस्टिवल और बौद्ध पर्व मनायेंगे.  मोदी ने कहा कि शिखर सम्मेलन के सफल नतीजे निकले इसके लिए भारत पूरा सहयोग देने के लिए प्रतिबद्ध है.  गौरतलब है कि एससीओ में भारत और पाकिस्तान को पूर्णकालिक सदस्यता मिलने के बाद यह पहला मौका है जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री इस शिखर सम्मेलन में भाग ले रहा है. 

इसे  भी  पढें  :  विज्ञान व प्रौद्योगिकी पर राष्ट्रीय सम्मेलन 17 जुलाई से,  प्राचीन भारतीय ज्ञान पर चर्चा होगी

   पीएम मोदी ने SECURE की नयी परिभाषा बताई

समिट के प्लेनरी सेशन में पीएम मोदी ने अपने संबोधन में चीन की वन बेल्ट वन रोड  पहल को निशाना बनाया. बता दें कि इसके तहत  चीन पाक के कब्जे वाले कश्मीर में निर्माण कर रहा है. भारत इस क्षेत्र के विवादित होने का दावा कर प्रॉजेक्ट का विरोध कर चुका है.  इस क्रम में  पीएम मोदी ने संप्रभुता, आर्थिक विकास, SCO देशों के बीच एकता और कनेक्टिविटी पर जोर दिया. कनेक्टिविटी पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत किसी भी ऐसे प्रॉजेक्ट का स्वागत करेगा जो सभी सदस्य देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करेगा.  इस क्रम में पीएम मोदी ने SECURE की नयी परिभाषा बताई. मोदी ने कहा, S फॉर सिक्यॉरिटी ऑफ सिटिजन्स, E फॉर इकनॉमिक डिवेलपमेंट, C फॉर कनेक्टिविटी इन द रीजन, U फॉर यूनिटी, R फॉर रेस्पेक्ट सॉवरिनिटी ऐंड इंटिग्रिटी, E फॉर इन्वाइरनमेंट प्रॉटेक्शन है. ट्रांसपोर्ट कॉरिडोर्स के जरिए एक देश से दूसरे देश को जोड़ने को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि कनेक्टिविटी का मतलब सिर्फ भौगोलिक कनेक्शन नहीं बल्कि एक-दूसरे के नागरिकों का कनेक्शन है.

इसे  भी  पढें  : शंघाई सहयोग संगठन की गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी का इच्छुक है भारत : नरेंद्र मोदी

नरेंद्र मोदी ने अफगानी राष्ट्रपति अशरफ गनी की प्रशंसा की

मोदी ने कहा, 'भारत ऐसे किसी भी प्रॉजेक्ट का स्वागत करेगा जो समावेशी, टिकाऊ और पारदर्शी हो. ऐसी परियोजना जो सदस्य देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करे.  मोदी के इस बयान को चीन के OBOR पर अप्रत्यक्ष प्रहार माना जा रहा है.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफगानी राष्ट्रपति अशरफ गनी की प्रशंसा अफगानिस्तान में शांति के मजबूत प्रयास करने के लिए की.   मेादी ने उम्मीद जताई कि सभी पक्ष उनके इन कामों की सराहना करेंगे. उन्होंने इसी क्रम में गनी द्वारा ईद के मौके पर संघर्षविराम की घोषणा करने का जिक्र किया. उन्होंने एससीओ  में अफगानिस्तान के लिए संपर्क समूह बनाने में भारत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा. पाकिस्तानी राष्ट्रपति ममनून हुसैन की मौजूदगी में मोदी ने कहा,  आतंकवाद और चरमपंथ के प्रभावों का अफगानिस्तान एक दुर्भाग्यपूर्ण उदाहरण है. मुझे उम्मीद है कि शांति की दिशा में राष्ट्रपति गनी ने जो मजबूत पहल की है उसका सभी पक्ष सम्मान करेंगे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

na
7ocean

 

international public school

 

TOP STORY

सरकार जमीन अधिग्रहण करेगी और व्यापक जनहित नाम पर जमीन का उपयोग पूंजीपति करेगें : रश्मि कात्यायन

16 अधिकारियों का तबादला, अनिश गुप्ता बने रांची के एसएसपी, कुलदीप द्विवेदी गए चाईबासा

नोटबंदी के दौरान अमित शाह के बैंक ने देश भर के तमाम जिला सहकारी बैंक के मुकाबले सबसे ज्यादा प्रतिबंधित नोट एकत्र किए: आरटीआई जवाब

एसपी जया राय ने रंजीत मंडल से कहा था – तुम्हें बच्चे की कसम, बदल दो बयान, कह दो महिला सिपाही पिंकी है चोर

बीजेपी पर बरसे यशवंतः कश्मीर मुद्दे से सांप्रदायिकता फैलायेगी भाजपा, वोटों का होगा धुव्रीकरण

अमरनाथ यात्रा पर फिदायीन हमले का खतरा, NSG कमांडो होंगे तैनात

डीबीटी की सोशल ऑडिट रिपोर्ट जारी, नगड़ी में 38 में से 36 ग्राम सभाओं ने डीबीटी को नकारा

इंजीनियर साहब! बताइये शिवलिंग तोड़ रहा कांके डैम साइड की पक्की सड़क या आपके ‘पाप’ से फट रही है धरती

देशद्रोह के आरोप में जेल में बंद रामो बिरुवा की मौत

मैं नरेंद्र मोदी की पत्नी वो मेरे रामः जशोदाबेन

दुनिया को 'रोग से निरोग' की राह दिखा रहा योग: मोदी