खुद के बनाये सीमेंट के चीजों से दें अपने घर को नया लुक

Publisher NEWSWING DatePublished Fri, 02/09/2018 - 15:12

Ranchi : दीपावली हो या किसी अन्य समय में घर का इंटीरियर बदलने का मूड हो, शुरुआत में आप हमेशा कंफ्यूज़ ही होते हैं. इसका कारण है कि विकल्प ढेरों होते हैं लेकिन आप तय नहीं कर पाते कि किस विकल्प को अपनाया जाए. घर के मनपसंद इंटीरियर डेकोरेशन में अक्सर बजट आड़े आ जाता है. कम से कम बजट में अपने घर का इंटीरियर कैसे बदलें यह किसी बड़ी उलझन से कम नहीं है. इंटीरियर में घर का साइज और बजट तो खास मायने रखता ही है, आपकी पसंद भी मायने रखती है. ऐसा कौन-सा तरीका अपनाएं कि कम बजट में आपके घर का इंटीरियर भी बदल जाए और आपकी ख्वाहिश भी पूरी हो जाए. अक्सर ऐसा होता है कि जब भी हमें घर का इंटीरियर अपग्रेड करना होता है, सीधे किसी हाई-एंड शोरूम से सजावट की महंगी चीजें खरीद लाते हैं. वे दिखने में तो खूबसूरत होते हैं, लेकिन उनमें 'पर्सनल टच' नहीं होता. अगर आप बिना ज्यादा पैसे खर्च किए अपने हाथों से खूबसूरत शो-पीसेज बनाना चाहती हैं, तो आइयें जानते है घर में सीमेंट से शो-पीस बनाने के आसान तरीके.....

शो पीस

fdf
शो पीस

एक बर्तन में सीमेंट और पानी मिलाकर घोल तैयार करें. अब इस घोल में रुमाल डुबोकर हल्का निचोड़ लें. इसके बाद सीमेंट लगे रुमाल को पेपर ग्लास पर फैला दें. 24 घंटे बाद रुमाल और ग्लास को अलग करें और रुमाल को उलटकर रख दें. तैयार है आपका शानदार शो-पीस. इसमें कैंडल रखकर सजा सकती हैं या फिर पैधे भी लगा सकती हैं.

गमला

hhk
गमला

एक बर्तन में सीमेंट और पानी मिलाकर घोल तैयार करें. रबड़ के दो ग्लव्ज लें और दोनों में सीमेंट का घोल भर दें. एक कटोरी में अगल-बगल इन ग्लवज को रखें और अन्य छोटी कटोरी से इसे दबा दें. 24 घंटे बाद ग्लवज और सीमेंट को अलग कर दें. अब इन दोनों हाथों को जोड़ दें. आपका गमला तैयार है. 

फोटो फ्रेम

fhj
फोटो फ्रेम

बच्चों को काउंटिंग सिखाने वाले प्लास्टिक के खिलौने लें और उसमें वैसलीन या ग्रीज लगा दें. इसके बाद सीमेंट और पानी का घोल भर दें. इनमें से किसी एक खिलौने के ऊपर स्टील की तीली लगा दें (जिसमें तस्वीर सजाई जा सके). 24 घंटे बाद सख्त हो चुके सीमेंट को खिलौने के सांचे से निकाल लें. सारे डिजिट्स या अक्षर को जोड़ें और फिर देखें कमाल. अगर आपके पास अक्षर या अंकों वाला खिलौना ना हो, तो आप कोई भी खिलौना लें जो एक तरफ से खोखला हो, ताकि उसमें सीमेंट भर सकें. ध्यान रहे, जब भी आप सीमेंट सूखने के लिए रखें, सीमेंट के ऊपर स्टैंड जरूर लगा दें. 

 

loading...
Loading...