धोनी की CSK में वापसी, रोहित मुंबई में और RCB में कोहली बरकरार

Publisher NEWSWING DatePublished Thu, 01/04/2018 - 20:50

Mumbai : महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्समें वापसी हो गयी है जबकि रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सत्र के लिये भारतीय कप्तान विराट कोहली को फिर से रिटेन किया है. मुंबई इंडियन्स ने लीग के सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा को अपनी टीम में बनाये रखा है. खिलाड़ियों को रिटेन करने को लेकर काफी चर्चा थी लेकिन अधिकतर उन्हीं क्रिकेटरों को टीमों से जोड़ा गया है जिनके बारे में चर्चा थी. राजस्थान रायल्स ने केवल एक खिलाड़ी आस्ट्रेलिया के वर्तमान कप्तान स्टीवन स्मिथ को चुना है जबकि उनके साथ टेस्ट उप कप्तान डेविड वार्नर और भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार सनराइजर्स हैदराबाद के साथ बने रहेंगे.

गौतम गंभीर कोलकाता नाइटराइडर्स से बाहर

जिस एक प्रमुख खिलाड़ी को रिटेन नहीं किया गया है वह कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर है जो फिर से नीलामी में शामिल होंगे. शाहरूख खान की सह स्वामित्व वाली फ्रेंचाइजी ने उनके बजाय वेस्टइंडीज के सुनील नारायण और आंद्रे रसेल का रिटेन किया है. किंग्स इलेवन पंजाब ने बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल को अपनी टीम में रखा है जबकि दक्षिण अफ्रीकी क्रिस मौरिस, युवा ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर को दिल्ली डेयरडेविल्स ने रिटेन किया है. जिन फ्रेंचाइजी टीमों ने सभी तीन खिलाड़ी रिटेन किये हैं उनमें चेन्नई सुपरकिंग्स, मुंबई इंडियन्स, दिल्ली डेयरडेविल्स और रायल चैलेंजर्स बेंगलूर शामिल हैं.

एबी डिविलयर्स आरसीबी में रहेंगे

चेन्नई ने धोनी के बाद अपनी दूसरी और तीसरी पसंद के रूप में रविंद्र जडेजा और सुरेश रैना को चुना है. आरसीबी ने एबी डिविलयर्स को अपना दूसरा खिलाड़ी चुना है जबकि अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेलने वाले सरफराज खान को तीन करोड़ रूपये खर्च करके रिटेन किया है. इसका मतलब है कि क्रिस गेल फिर से नीलामी पूल में शामिल होंगे. मुंबई इंडियन्स में हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमराह दूसरे और तीसरे रिटेन किये गये खिलाड़ी हैं. अगर फ्रेंचाइजी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके तीन खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो उनमें से पहले को 15 करोड़, दूसरे को 11 करोड़ और तीसरे को सात करोड़ रूपये मिलेंगे. अगर टीम दो खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो पहले को 12.5 करोड़ और दूसरे को 8.5 करोड़ रूपये मिलेंगे.

विराट कोहली को हालांकि 17 करोड़ रूपये में रिटेन किया गया है जो वास्तव में उनकी लीग फीस है. एक खिलाड़ी को रिटेन करने पर कुल राशि से 12.5 करोड़ रूपये खर्च होंगे.

रिटेन किये गये खिलाड़ी 

मुंबई इंडियन्स : रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह. शेष धनराशि : 47 करोड़ रूपये.

दिल्ली डेयरडेविल्स : क्रिस मौरिस, ऋभष पंत, श्रेयस अय्यर. शेष धनराशि : 47 करोड़ रूपये.

रायल चैलेंजर्स बेंगलूर : विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, सरफराज खान : शेष धनराशि : 49 करोड़ रूपये.

चेन्नई सुपरकिंग्स : महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, रविंद्र जडेजा. शेष धनराशि : 47 करोड़ रूपये.

राजस्थान रायल्स : स्टीवन स्मिथ. शेष धनराशि : 67.5 करोड़ रूपये.

कोलकाता नाइटराइडर्स : सुनील नारायण, आंद्रे रसेल. शेष धनराशि : 67.5 करोड़ रूपये.

सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वार्नर, भुवनेश्वर कुमार. शेष धनराशि : 67.5 करोड़ रूपये.

Main Top Slide
loading...
Loading...