जियो ला रहा है सबसे सस्ता फोन, कीमत मात्र 1000 रुपये

Publisher NEWSWING DatePublished Wed, 01/31/2018 - 13:27

New Delhi : रिलायंस रिटेल कंपनी अब काफी कम दाम में ऐंड्रॉयड GO ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाला 4G VoLTE स्मार्टफोन पेश करने वाली है. इसे Lyf  ब्रैंड के तहत बाजार में उतारा जाएगा. इसके लिए कंपनी ताइवान की चिपसेट मेकर मीडियाटेक से पार्टनरशिप करेगी. इस कदम का मकसद भारत की पुरानी टेलिकॉम कंपनियों से कड़ी चुनौती के बीच अधिक से अधिक सब्सक्राइबर्स को अपने साथ जोड़ना है.सूत्रों ने बताया कि रिलायंस इंडस्ट्रीज इस स्मार्टफोन के लिए भी जियोफोन के 4G VoLTE फीचर फोन वाली स्ट्रैटिजी अपना सकती है. कंपनी इस फोन में रिलायंस जियो सिम कार्ड के साथ बंडल्ड सर्विस ऑफर कर सकती है. अभी भारत के पुराने टेलिकॉम ऑपरेटर्स स्मार्टफोन कंपनियों के साथ साझेदारी कर रहे हैं जिससे कैशबैक के जरिए 4G  स्मार्टफोन की कीमत 1,500 रुपये से नीचे लायी जा सके. हालांकि सूत्रों ने बताया कि नए जियो स्मार्टफोन की कीमत इससे भी कम हो सकती है. 

इसे भी पढ़ें -Hydrogel क्या है? यह जलसंकट से कैसे बचा सकता है.

अधिक से अधिक लोगों तक मोबाइल फोन पहुंचाना कंपनी का लक्ष्य

सूत्रों के मुताबिक, कंपनी जल्द ही इस 4G स्मार्टफोन की लाखों यूनिट्स के लिए ऑर्डर दे सकती है. उन्होंने कहा कि जियो टेलिकॉम मार्केट में सब्सिडी स्ट्रैटिजी पर विश्वास करती है जिससे अधिक से अधिक लोगों तक मोबाइल फोन पहुंचाए जा सकें. सूत्रों के मुताबिक, कंपनी इसी अप्रोच को अपने ऐंड्रॉयड गो स्मार्टफोन के लिए भी इस्तेमाल कर सकती है. जियो का यह कदम फीचर फोन यूज करने वाले उन करीब 50 करोड़ लोगों को टारगेट करने की स्ट्रैटिजी के मुताबिक ही है, जो लागत और इस्तेमाल से जुड़े मसलों के कारण स्मार्टफोन पर शिफ्ट नहीं हुए हैं. चिपसेट वेंडर ने मुकेश अंबानी के 4G टेलिकॉम ऑपरेटर के साथ इस डील की पुष्टि की है. 

इसे भी पढ़ें: बिजली नहीं, रौशनी पैदा करता है यह पौधा

माइक्रोमैक्स भी ऐंड्रॉयड गो स्मार्टफोन कर सकती है लांन्च

जियो के अलावा कुछ देसी और चाइनीज हैंडसेट कंपनियां भी ऐंड्रॉयड गो बेस्ड अफोर्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करने की योजना पर कम कर रही हैं. उदाहरण के तौर पर, माइक्रोमैक्स भी ऐंड्रॉयड गो स्मार्टफोन को करीब 2,000 रुपये में लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है. हालांकि रिलायंस रिटेल के नए स्मार्टफोन की कीमत सबसे कम रह सकती है. इससे पहले इकनॉमिक टाइम्स ने खबर दी थी कि जियो फोन ने फीचर फोन मार्केट में 27% मार्केट शेयर हासिल कर लिया है. कंपनी ने अक्टूबर से दिसंबर के दौरान 1.5 करोड़ से अधिक फीचर फोन का शिपमेंट किया था. इस दौरान कंपनी ने सैमसंग को नंबर वन पोजिशन से हटा दिया था. इससे पहले गूगल ने एंट्री लेवल हैंडसेट के लिए ऐंड्रॉयड गो की घोषणा की थी. इसे खासतौर पर 1GB से कम रैम वाले फोन को देखते हुए तैयार किया गया था. 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

 

loading...
Loading...

NEWSWING VIDEO PLAYLIST (YOUTUBE VIDEO CHANNEL)